पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तूफान :12 घंटे गुल रही मंडी, हमीरपुर व कांगड़ा जिले के 2.50 लाख घरों की बिजली, 1 युवक की छत से गिरकर मौत

शिमला16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हमीरपुर में एक टावर टूटकर ट्रांसफार्मर पर गिर गया।
  • हिमाचल में तूफान से नुकसान, पेड़ टूटकर गाड़ियों व बिजली की तारों पर गिरे, घरों की छतें उड़ीं
Advertisement
Advertisement

प्रदेश के रविवार रात करीब 10 बजे तेज तूफान आया। तीन जिलों मंडी, हमीरपुर और धर्मशाला सबसे ज्यादा प्रभावित हुए। तूफान की चपेट में आने से एक युवक की छत से गिरकर मौत हो गई। कई घरों की छतें उड़ गई और बिजली के खंभे व तारें टूटने से तीनों जिलों के ढाई लाख से ज्यादा घरों की बिजली गुल हो गई।   लोगों को अंधेरे में रात गुजारनी पड़ी। 10-12 घंटे बिना बिजली के काटने पड़े। कई जगह गाड़ियों व घरों के ऊपर पेड़ गिरने से काफी नुकसान हुआ है। तूफान की वजह से फसलें भी खराब हुई हैं।

बिजली विभाग ने तीनों जिलों में दोपहर बाद काफी हद तक बिजली आपूर्ति सुचारु कर दी है लेकिन अब भी हजारों लोग अंधेरे में जीने काे मजबूर हैं। तीनों जिलों में से मंडी में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। जिलेभर में करीब पौने दो लाख घरों की बिजली गुल हो गई। बिजली के तारों पर पेड़ गिरने की करीब 2500 ट्रांसफार्मर डाउन हो गए। 30 घरों की छतें उड़ गईं या पेड़ गिरने से उन्हें नुकसान पहुंचा है।

26 गौशालाएं भी क्षतिग्रस्त हुई हैं। शुरुआती आंकलन के अनुसार 70 लाख रुपए की निजी व सरकारी संपत्ति और कृषि व बागवानी विभाग को 60 लाख का नुकसान हुआ है। कुल मिलाकर 2 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं धर्मपुर में छत पर कपड़े उतारने गया एक युवक तूफान की चपेट में आकर छत से गिर गया। उसे जोनल अस्पताल ले गए जहां उसकी मौत हो गई।  

डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि जिला प्रशासन भयंकर तू्फान और भारी बारिश से पैदा हालात को जल्द से जल्द सामान्य बनाने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए संबंधित विभागों के अधिकारी लगातार फील्ड में डटे हैं। उन्होंने कहा कि 1600 ट्रांसफार्मर रिस्टोर कर लिए हैं।

तूफान की वजह से हमीरपुर के 100 गांवों की बिजली रही गुल
तूफान की वजह से हमीरपुर जिले के 100 गांवों समेत करीब सवा लाख उपभोक्ताओं की बिजली गुल रही। जिलेभर में बिजली पोल टूटने व ट्रांसफार्मर पर पेड़ व टावर गिरने की वजह से काफी परेशानी हुई। बिजली बोर्ड को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। सोमवार को दिनभर बिजली कर्मी लाइनों व खंभों की मरम्मत में जुटे रहे।

दोपहर तक काफी बड़े हिस्से में बिजली सप्लाई शुरू कर दी गई। सब डिवीजन दो हमीरपुर के एसडीओ अश्विनी पुरी ने कहा कि तूफान की वजह से हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, नाल्टी, रंगस लाइनों को नुकसान हुआ है। सिस्टम को रिस्टोर किया जा रहा है। कई जगहों पर पोल भी टूट कर सड़कों पर गिरे हुए हैं। 

क्यों आती है परेशानी, उपभोक्ता 26 लाख , स्टाफ 13 हजार

राज्य में बिजली उपभोक्ता बढ़ते जा रहे हैं और बोर्ड कर्मचारी कम करता जा है जिस वजह से फील्ड में समय से काम नहीं हो पाता है। 1987 में बिजली बाेर्ड के पास 6 लाख कंज्यूमर्स के लिए 43 हजार कर्मचारी थे। अब 26 लाख कंज्यूमर्स के लिए 13 हजार का स्टाफ रह गया है। आउटसाेर्स स्टाफ काे मिलाकर 15 हजार के करीब स्टाफ बचा है।

तूफान या किसी दूसरी आपदा के बाद फाैरन बिजली बहाल करने के लिए अलग से टीम थी ताे रुटीन कंप्लेंट काे अटैंड करने के लिए दाे लाेगाें की अलग टीम हुआ करती थी। पहले 10 ट्रांसफार्मर से जुड़े कंज्यूमर्स के लिए 8 से 10 लाेगाें की टीम थी लेकिन आज इतने ही लाेग 30 से 35 ट्रांसफार्मर से जुड़े एरिया काे कवर करते हैं। इसलिए प्राकृतिक आपदाओं के बाद बिजली बहाल करने में ज्यादा वक्त लगता है। 

90% एरिया में बिजली सप्लाई रिस्टोर की
बरसात के दिनाें में बिजली की ताराें का टूटना नेचुरल डिजास्टर में आता है। अक्सर पेड़ों के गिरने से या तेज तूफान से बिजली की ताराें के टूटने से बिजली की आपूर्ति बाधित हाेती है। लेकिन बाेर्ड 80 से 90 प्रतिशत बिजली काे समय रहते रिस्टाेर कर लेता है। -आरके शर्मा, प्रबंध निदेशक एचपीएसईबी

धर्मशाला शहर में शाम तक की गई बिजली बहाली
जिला कांगड़ा में आए तूफान की वजह से दर्जनों पेड़ टूटकर घरों व बिजली की तारों पर गिर गए। इस वजह से धर्मशाला बिजली बोर्ड सर्किल के अंतर्गत 64973 उपभोक्ताओं को बिना बिजली के रात गुजारनी पड़ी। बिजली विभाग ने दिनभर कड़ी मशक्कत कर सोमवार शाम 4 बजे तक ज्यादातर हिस्से में बिजली आपूर्ति चालू कर दी थी।

उपमंडल नूरपुर के तहत बीती रात चले तेज तूफान के कारण आम की फसल को भारी नुकसान हुआ है। पेड़ों के नीचे आमों के ढेर लग चुके हैं। बिजली विभाग नूरपुर के अधिशाषी अभियंता जफर इकबाल ने बताया कि तूफान से नुकसान की रिपोर्ट इकट्ठा की जा रही है। शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार 31 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement