पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Examination Of Sixth Semester Of Undergraduate Courses Is Scheduled, 40 Thousand Students Will Give Exam Together From August 17

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा:अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस के छठे सेमेस्टर की परीक्षा तय, 40 हजार छात्र एक साथ 17 अगस्त से देंगे एग्जाम

शिमला9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीजी के आखिरी सेमेस्टर की परीक्षाएं सितंबर में, फर्स्ट ईयर अाैर सेकंड ईयर की परीक्षाअाें पर अभी संशय

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने यह तय कर दिया है कि अंडर ग्रेजुएट कोर्सों के छठे सेमेस्टर के करीब 40 हजार छात्राें काे प्रमाेट नहीं किया जाएगा। उन्हें 17 अगस्त से एग्जाम देना होगा, तैयारियां लगभग पूरी कर दी गई है। वहीं, पाेस्ट ग्रेजुएशन कोर्सों के आखिरी सेमेस्टर के पेपर सितंबर में हाेंगे। फर्स्ट ईयर अाैर सेकंड ईयर की परीक्षाएं करवाने काे लेकर फिलहाल काेई निर्णय नहीं लिया गया है। साेशल मीडिया के माध्यम सेकुछ लाेग अफवाह फैला रहे थे कि इस बार सभी छात्राें काे प्रमाेट कर दिया जाएगा। एचपीयू प्रशासन ने उन छात्राें काे राहत दी है, जाे अपने गांव में फंसे हुए हैं। वे अपने किसी भी नजदीक के काॅलेज में जाकर अपने दस्तावेजाें की वेरिफिकेशन करवा सकते हैं। इसके लिए वे अपने काॅलेज से परमिशन लेंगे। 75 फीसदी हाजिरी होने पर ही परीक्षा फाॅर्म भरे जा सकेंगे।अगर काेई स्टूडेंट बीमारी के कारण परीक्षा नहीं दे पा रहा है ताे उसे अलग से परीक्षा देने का माैका दिया जाएगा। ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें सर्दी, जुकाम, बुखार या कोरोना के दूसरे लक्षण हैं, उन्हें परीक्षा में दूसरे दिन बैठने का मौका दिया जाएगा या उनके लिए अलग से परीक्षा होगी।

इन शर्ताें के साथ करवाई जाएगी परीक्षा
परीक्षा कराने वालों को हेल्थ स्टेट्स से जुड़ा एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होगा। हर परीक्षा केंद्र पर थर्मोंगन चेक उपलब्ध होंगे। जिस भी व्यक्ति ने हेल्थ स्टेट्स नहीं भरा होगा या थर्मोंगन चेकअप नहीं कराया होगा, उन्हें परीक्षा केंद्र को छोड़ने के लिए कहा जाएगा। परीक्षा केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का खास पालन किया जाएगा। इसके अलावा जो भी परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी होगा। सोशल डिस्टैंसिंग के लिए आगाह करने वाले साइन बोर्ड और सिंबल आदि उचित स्थानों पर लगे होने चाहिए।

अफवाहाें पर ध्यान न दें, परीक्षा हाेगी: जेएस नेगी

एचपीयू के परीक्षा नियंत्रक डाॅ. जेएस नेगी ने कहा कि एचपीयू ने यूजी के प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा आयोजित करने अाैर छात्राें को अगली कक्षा में प्रमोट करने के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया है। केंद्र, राज्य सरकार अाैर यूजीसी के दिशानिर्देशानुसार सिर्फ छठे सेमेस्टर के यूजी अाैर अंतिम सेमेस्टर के पीजी की परीक्षाएं आयोजित करने के आदेश हमें मिले हैं। अादेशाें के अनुसार यूनिवर्सिटी ने यूजी की 17 अगस्त से अाैर पीजी की सितंबर में परीक्षाएं आयोजित करने की तैयारी की है। छात्राें काे किसी तरह की अफवाहाें पर ध्यान नहीं देना चाहिए। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें