हिमाचल प्रदेश विवि / एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने लिया निर्णय, एमएचआरडी की मंजूरी के बाद ही हाेगी यूजी-पीजी की परीक्षाएं

Executive Council took decision, UG-PG examinations will be held only after approval of MHRD
X
Executive Council took decision, UG-PG examinations will be held only after approval of MHRD

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 06:16 AM IST

शिमला. हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी की एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने निर्णय लिया है कि अंडर ग्रेजुएट और पाेस्ट ग्रेजुएट की परीक्षाएं एमएचआरडी की मंजूरी के बाद ही हाेगी। कार्यकारिणी परिषद ने स्नातक/स्नातकोत्तर परीक्षा करवाने के लिए विश्वविद्यालय की तैयारियों के उपर चर्चा के बाद निर्णय लिया कि परीक्षाएं तभी करवाई जाएंगी, जब मानव संसाधन विकास मंत्रालय, गृह मंत्रालय, राज्य शिक्षा विभाग परीक्षाएं करवाने की मंजूरी देगा। ईसी की दूसरी नियमित बैठक प्राे. सिकंदर कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। 
कई विभागाें के पाठ्यक्रम हाेंगे अपडेट कार्यकारिणी परिषद् ने अकादमिक परिषद् की सिफारिशाें को मंजूरी प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान की। जिसके तहत कई विभागों के पाठ्यक्रम को अपडेट करने और विवि में चार नए विभाग, जिनमें रक्षा अध्ययन विभाग, पर्यावरण विज्ञान विभाग, पुस्तकालय विज्ञान विभाग तथा माइक्रबायोलाॅजी विभाग को इसी सत्र से आरम्भ करने की स्वीकृति प्रदान की।

ईसी की बैठक में ये हुए फैसले

  • इक्डोल के माध्यम से साल में दो बार जनवरी व जुलाई में प्रवेश देने की स्वीकृति प्रदान की और 10 फीसदी फीस बढ़ाेतरी काे भी मंजूरी दी गई। 
  • एसवीएसडी काॅलेज भटोली ऊना की प्रबंधन समिति को बहाल करने की स्वीकृति मिली
  • कई विषयों में परीक्षा शुल्क में विसंगतियों को दूर करने की स्वीकृति मिली
  • एलआर विधिक अध्ययन संस्थान ओछघाट, जिला सोलन की सम्बद्धता को रद्द किया। इस संस्थान में नए सत्र से कोई भी प्रवेश नहीं दिए जाने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। 
  • ईसी ने एमफिल, एमटेक, एलएलएम, पीएचडी के छात्रों की प्रयोगशाला परीक्षाएं और मौखिक परीक्षाएं कोविड-19 के चलते दिसंबर-2020 में ऑनलाइन करने तथा इसके बाद भी अगर वर्तमान स्थिति बनी रहती है तो भी दोनों तरह ऑनलाइन व ऑफलाइन करवाने का निर्णय लिया। 
  • एमकाॅम के छात्रों को अपनी डिग्री पूर्ण करने के लिए सुनहरा अवसर प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान की।
  • यूआईआईटी, यूआईएलएस, एमसीए, एमए प्रदर्शन कला (संगीत) और अन्य विभागों में ऑनलाइन प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने की स्वीकृति प्रदान की।
  • ईसी ने स्नातक/स्नातकोत्तर परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कोविड-19 के चलते संबंधित काॅलेजाें/विभागों में करने का निर्णय लिया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना