पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Fire In A House In Tissa's Karatot Village In Chamba, Four Family Members Including Three Children Burnt Alive, Woman Admitted To Hospital In Critical Condition

चंबा के तीसा में पिता और 3 बच्चे जिंदा जले:लकड़ी से बने घर में तड़के 4 बजे लगी आग; सो रहे परिवार को भागने का मौका तक नहीं मिला, जिंदगी और मौत से जूझ रही बच्चों की मां

शिमला/चंबा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चंबा के तीसा उपमंडल में आग लगने बाद मौके पर एकत्रित हुए लोग। - Dainik Bhaskar
चंबा के तीसा उपमंडल में आग लगने बाद मौके पर एकत्रित हुए लोग।

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में भीषण अग्निकांड हुआ है। लकड़ी से बने घर में आग लगने से एक परिवार के 4 सदस्यों की जिंदा जल जाने से मौत हो गई है। मृतकों में एक युवक समेत तीन बच्चे शामिल हैं, जबकि आग में झुलसने से एक महिला गंभीर रूप से घायल हुई है। अग्निकांड सुबह 4:00 बजे के करीब तीसा उपमंडल के तहत जुंगरा के करातोट गांव में एक घर मे हुआ। परिवार के लोग सोए हुए थे और इसलिए उन्हें आग लगने पर भागने का मौका ही नहीं मिला।

मृतकों की पहचान 26 साल के मोहम्मद रफी पुत्र नूरदीन, 6 साल का जैतून पुत्र मोहम्मद रफी, 4 साल का समीर पुत्र मोहम्मद रफी और डेढ़ साल की जुलेखा पुत्री रफी के रूप में हुई है। जबकि 26 साल की थुना पत्नी मोहम्मद रफी गंभीर रूप से घायल है। आग लगने के कारणों का पता नहीं लग पाया है। पुलिस मौके पर पहुंच गई है और हादसे की जांच जारी है। वहीं एक झटके में हंसते-खेलते परिवार के खत्म हो जाने से पूरे गांव में शोक का माहौल है।

आग लगने का मुख्य कारण लकड़ियों का घर

पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों ने अपने घर लकड़ी के बनाए होते हैं, ताकि सर्दियों में जब बर्फ पड़ती है तो घर अंदर से गर्म रह सके। इतना ही नहीं, दो से तीन मंजिला इन घरों में निचली मंजिल पर पशुओं को बांधने की व्यवस्था होती है, जिसमें सूखी घास और लकड़ी रखी होती है। ऐसे में अगर जरा-सी भी चूक हो जाए तो पूरा का पूरा घर पल भर में राख के ढेर में तब्दील हो जाता है। हिमाचल के पहाड़ी क्षेत्रों में इससे पहले भी इसी तरह पूरे के पूरे गांव अग्निकांड में तबाह हो चुके हैं। लेकिन चंबा में हुए हादसे ने सब को हिला कर रख दिया है।

कुल्लू में आग लगने से जलते वाहन।
कुल्लू में आग लगने से जलते वाहन।

कुल्लू में भी आग लगने से चार वाहन जले

जिला कुल्लू के खराहल घाटी के काइस पंचायत की पहाड़ी पर सौर गांव में एक लड़की के शेड में आग लग गई। आग के कारण लकड़ी के शेड में रखी एक ऑल्टो कार, मारुति वैन, बोलेरो जीप व मोटरसाइकिल जलकर राख हो गई। इसके अलावा शेड में रखा गया राशन व बिस्तर भी आग की चपेट में आ गए। यह शेड 3 भाइयों का था, जो संयुक्त रूप से इसका प्रयोग करते थे। बीती रात वे अपने परिवार के साथ पुराने मकान में भोजन कर रहे थे। तभी सूचना मिली कि उनके लकड़ी के शेड में आग लग गई है। एसपी कुल्लू गुरुदेव शर्मा का कहना है कि आगजनी के बारे में कुल्लू पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आगजनी की घटना में करीब 30 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। पुलिस की टीम इस आगजनी के कारणों का पता लगा रही है।

आग लगने के बाद जलकर राख हुए वाहन।
आग लगने के बाद जलकर राख हुए वाहन।
खबरें और भी हैं...