पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वन संपदा में लगी आग:अप्रैल में 86 जगह दहके जंगल 24.49 लाख‌ ‌रुपए का नुकसान

शिमला9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिलासपुर में सबसे ज्यादा 32, नाहन में 14 घटनाएं

लाखों रुपए गबन करने के बावजूगर्मियाें के दस्तक देने से पहले ही प्रदेश में लाखाें की वन संपदा आग की भेंट चढ़ गई है। अप्रैल के पहले सप्ताह में ही 86 जगह जंगलों में आग लगी। वन विभाग काे छह जिलाें बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, नाहन, रामपुर, साेलन से ही जगलाें में लगी आग की घटना की रिपाेर्ट मिली है।

शेष जिलों से जंगलाें में लगी आग लगने की रिपाेर्ट मिलने के बाद वन संपदा काे पहुंचे नुकसान का आंकड़ा बढ़ जाएगा। बारिश न हाेने के कारण इस साल जंगलाें में आग लगने की घटना भी 15 दिन पहले से ही शुरू हाे गई। अमूमन 15 अप्रैल से प्रदेश में फायर सीजन शुरू हाेता है।

इस बार सूखे की स्थिति काे देखते हुए विभाग ने पहली अप्रैल से ही फायर सीजन के शुरू हाेने का एलान कर दिया। पहली से 6 अप्रैल तक प्रदेश में 86 जगह जंगल दहके हैं। इस दाैरान जिला बिलासपुर में जंगलाें में आग लगने की सबसे ज्यादा घटनाएं घटी है।

यहां 32 घटनाओं में 225.70 हैक्टेयर एरिया प्रभावित हुआ है। इससे वन संपदा काे 6.65 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। चंबा में दाे जगह, धर्मशाला सर्कल में 13 जगह, नाहन में 14 जगह, रामपुर में दस जगह, साेलन में 11 जगह आग लगने की घटनाएं घटी हैं।

बारिश ने जंगलाें काे दहकने से राेका...

समय पर हुई बारिश ने वन संपदा काे आग की भेंट में चढ़ने से राेका है। इससे वन विभाग ने भी राहत की सांस ली है। बारिश न हाेने के कारण अधिकारियाें की भी मुश्किलें बढ़ गई थी, इस पर काबू पाना विभाग के लिए चुनौती बन गई थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें