पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की खतरा:पौंग बांध में मारे गए पक्षियों में मिला एच5एन1 एवियन इंफ्लूएंजा वायरस

धर्मशाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • भोपाल लैब में भेजी बार हेडेड गूज की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

पौंग बांध झील अभयारण्य में मारे गए बार हेडेड गूज व अन्य पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। जालंधर, पालमपुर लैब के बाद अब भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान की रिपोर्ट में एच5एन1 एवियन इंफ्लूएंजा पाया गया है। अब तक यहां 2000 प्रवासी पक्षी मारे जा चुके हैं। भोपाल लैब के निदेशक वीपी सिंह ने बताया कि पांच मृत बार हेडिड गूज के सैंपल हिमाचल प्रदेश से आए थे, जिनमें बर्ड फ्लू पाया गया है।

रिपोर्ट आने के बाद प्रदेश सरकार ने अलर्ट जारी करने के साथ ही स्थिति पर काबू पाने के लिए सक्रियता बढ़ा दी है। जिला कांगड़ा के चार उपमंडलों में मछली, मुर्गे और अंडों की बिक्री को बैन कर दिया गया है। बर्ड फ्लू संक्रामक बीमारी है और एच5एन1 वायरस के कारण श्वसन तंत्र पर इसका असर पड़ता है। सोमवार को पौंग बांध में 627 और विदेशी पक्षियों की मौत हो गई थी।

इनमें से 122 धमेटा वीट और 505 नगरोटा सूरियां में मृत पाए गए हैं। हिमाचल में पक्षियों के मरने का पहला मामला 28 दिसंबर को सामने आया था। वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट आॅफ इंडिया, देहरादून से तीन सदस्यीय टीम भी पौंग डैम पहुंच गई है ताकि स्थिति पर काबू पाया जा सके।

स्वां और गोबिंद सागर झील में निगरानी के आदेश, रेपिड रिस्पांस टीमें गठित

ऊना| पौंग डैम में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत होने के बाद जिला प्रशासन भी सतर्क हो गया है। इसके मद्देनजर सभी ब्लॉक में रेपिड रिस्पांस टीमें गठित कर दी गई हैं। डीसी राघव शर्मा ने बताया कि फिलहाल जिले में किसी भी पक्षी की मौत नहीं हुई है।

वन विभाग को गोबिंद सागर झील और स्वां नदी में जांच करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही संबंधित विभाग को निगरानी रखने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि अगर कहीं कोई मृत पक्षी दिखाई दे, तो इसकी सूचना लोग तुरंत वन या वेटनरी विभाग को दें। डीएफओ राकेश कुमार ने कहा कि जिला के तहत चार वन रेंजों में टीमें गठित की हैं।

बर्ड फ्लू की दस्तक से अलर्ट पर राज्य; मप्र, राजस्थान सहित 5 राज्यों में अब तक 85 हजार पक्षियों की मौत

भोपाल/जयपुर/चंडीगढ़. कोरोना महामारी के बीच बर्ड फ्लू की दस्तक ने चिंता बढ़ा दी है। हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और केरल में अब तक 84 हजार 775 पक्षियों की मौत हुई है। इनमें से हिमाचल, मप्र, राजस्थान और केरल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है जबकि हरियाणा और गुजरात के सैंपल की रिपोर्ट अभी नहीं आई है।

इस बीच, मंगलवार काे मप्र के रतलाम में चिकन दुकानों और पोल्टी फार्म को 15 दिन के लिए बंद कर दिया गया है। केरल ने भी अलर्ट जारी कर इसे राजकीय आपदा घोषित कर दिया है। केरल के अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है। यहां 50 हजार बतखों को मारने का आदेश दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें