पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:हरियाणा में शहरी निकायाें के चुनाव का अध्ययन करने पंचकूला गई चुनाव आयाेग की टीम

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • सीखेंगे कोरोनाकाल में कैसे करवा रहे चुनाव
  • चुनाव के दौरान बरती गई सावधािनयों को टीम ने देखा ताकि प्रदेश में सुरक्षा को लेकर कोई कमी न रहे

कोविड काल के बीच प्रदेश में जनवरी में हाेने वाले शहरी निकायाें और पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए राज्य चुनाव आयाेग हरियाणा में हाे रहे चुनाव के माॅडल काे अपनाएगा। यह देखने के लिए राज्य चुनाव आयाेग की टीम रविवार काे अवकाश वाले दिन अपने एक दिवसीय हरियाणा के दाैरे पर पंचकूला गई।

हिमाचल में शहरी निकाय व पंचायती राज के चुनाव किस तरह से करवाए जाएं यह देखने के लिए राज्य चुनाव आयोग की एक टीम हरियाणा गई है। टीम केे सदस्य वहां पर हाे रहे चुनाव के मॉडल को स्टडी करने गई हुई है, ताकि यहां पर अधिक सुरक्षित व बेहतरीन तरीके से चुनाव करवाए जा सकें। रविवार को हरियाणा में शहरी निकाय के चुनाव हुए।

यह देखने के लिए आयाेग की टीम ने निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन की अध्यक्षता में कई शहराें में चुनाव का अवलाेकन किया। इस टीम ने पंचकूला समेत हरियाणा के दूसरे शहरों का दौरा कर वहां की व्यवस्थाओं को जांचा और देखा कि वहां पर कोविड के बीच किस तरह से सुरक्षित चुनाव करवाए जा रहे है।

इससे पूर्व राज्य चुनाव आयोग ने राजस्थान और जम्मु कश्मीर के मॉडल को भी स्टडी किया है। हालांकि वहां पर जाकर अध्ययन नहीं हो सका मगर चुनाव काे लेकर इन दाेनाें राज्याें में चुनाव का क्या पैटर्न अपनाया गया इस बात की जानकारी हासिल की।

हालांकि चुनाव काे लेकर राज्य चुनाव आयाेग पहले ही विस्तृत एसओपी जारी कर चुका है। हरियाणा में हाे रहे शहरी निकायाें के चुनाव खुद देखने के लिए आयाेग की टीम वहां गई हुई है, ताकि चुनाव के दाैरान अगर बदलाव करने की आवश्यकता है ताे उसे समय रहते बदला जा सके।

अन्य राज्याें के मुकाबले हिमाचल काेराेना संक्रमण काे लेकर काफी गंभीर बना हुआ है। तभी ताे यहां पर इस महामारी काे राेकने के लिए सरकार ने काफी बंदिशे अभी भी लगाई हुई है। इसी का परिणाम है कि प्रदेश में काेराेना मगर फिर भी राज्य का चुनाव आयोग चाहता है कि पूरी तरह से अध्ययन किया जाए ताकि बाद में कोई कमी ना रहे।

जनवरी होने हैं प्रदेश में पंचायत और निकाय चुनाव

यहां पर शहरी निकाय चुनाव के लिए नॉमिनेशन का दौर शुरू हो चुका है और अब 31 दिसंबर को पंचायती राज के नामांकन पत्र भरने का दौर भी शुरू हो जाएगा। फिलहाल जो टीम पंचकूला में है उसने वहां पर देखा कि किस तरह से पोलिंग पार्टियां चुनाव करवा रही हैं। मतदाता कैसे वोट कॉस्ट कर रहे हैं, कोविड के चलते वहां पर किस तरह की सतर्कता बरती जा रही है।

कैसे पूरी प्रक्रिया को वहां पर अंजाम दिया जा रहा है जिसपर हिमाचल में भी कुछ बातों को अपनाया जा सकता है। वाेटिंग के बाद बूथाें काे किस तरह से सेनेटाइज किया जा रहा है, यह सब देखने के लिए टीम वहां गई हुई है। प्रदेश में शहरी निकाय के चुनाव 10 जनवरी को होने हैं जिसके लिए प्रक्रिया चल रही है।

इसके बाद पंचायती राज के चुनाव 17,19 व 21 जनवरी को होंगे। राज्य चुनाव अधिकारी संजीव महाजन ने बताया कि हरियाणा में चुनाव काे लेकर उन्हाेंने जाे अध्ययन किया उसकी रिपाेर्ट वह आयाेग काे साैंपेगे, जहां जरुरी हुआ उन बाताें काे एसओपी में शामिल किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें