• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • HC Seeks Reply From Chief Secretary In Shimla Rampur 300 Students Wrote Letter To Chief Justice In Sanjauli College, Take Cognizance Of Election Activities

HC ने मुख्य सचिव से जवाब मांगा:संजौली कॉलेज में 300 छात्रों ने मुख्य न्यायाधीश को लिखा था पत्र, चुनाव गतिविधियों का लें संज्ञान

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हाईकोर्ट हिमाचल प्रदेश। - Dainik Bhaskar
हाईकोर्ट हिमाचल प्रदेश।

हिमाचल की राजधानी शिमला में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस कॉलेज संजौली को चुनाव गतिविधियों के लिए इस्तेमाल करने पर हाईकोर्ट ने मुख्य सचिव से जवाब मांगा है। कॉलेज में पढ़ रहे लगभग 300 छात्रों ने मुख्य न्यायाधीश के नाम पत्र लिख कर जरूरी निर्देश दिए जाने की गुहार लगाई है। पत्र को जनहित याचिका ट्रीट करते हुए अदालत ने राज्य चुनाव आयोग और DC शिमला को भी प्रतिवादी बनाया है।

मुख्य न्यायाधीश एए सैयद और न्यायाधीश ज्योत्सना रिवाल दुआ की खंड पीठ ने मामले की आगामी सुनवाई 28 अक्टूबर को निर्धारित की है।

DC ने कोर्ट को बताया कॉलेज खाली नहीं किया जा सकता

इस मामले में DC शिमला ने शपथपत्र के माध्यम से अदालत को बताया कि इस समय संजौली कॉलेज को खाली नहीं किया जा सकता। भारतीय चुनाव आयोग के आदेशों के तहत इस कॉलेज को वर्ष 2009 से EVM मशीन रखने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। EVM रखने के लिए कॉलेज में उचित प्रावधान किया गया है।

EVM मशीन रखने के लिए जगह नहीं

शिमला ग्रामीण में इस्तेमाल होने वाली EVM रखने के लिए इससे उपयुक्त जगह नहीं है। DC शिमला ने इस याचिका को खारिज करने की मांग की है।

छात्रों ने पत्र में यह लगाया आरोप

छात्रों ने पत्र के माध्यम से ये आरोप लगाया है कि कोरोनाकाल के बाद 2 सितंबर 2022 में छात्र कॉलेज आए हैं। कोविड काल में वैसे ही उनकी पढ़ाई पर बुरा असर पड़ा है। अब पढ़ाई सुचारु होने लगी तो राज्य में चुनाव के चलते सरकार ने कॉलेज पर चुनावी गतिविधियों के लिए कब्जा कर लिया है। अधिकांश कमरों में चुनाव से संबंधित सामग्री रखी गई है। छात्रों की पढ़ाई पर बुरा असर पड़ रहा है। अदालत से गुहार लगाई गई है कि चुनावी गतिविधियों के लिए कॉलेज को इस्तेमाल करने से रोका जाए।

खबरें और भी हैं...