पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

21 जून से दाे कैटेगरी में लगेगी वैक्सीन:हिमाचल में टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दो श्रेणियां बनाईं, 30 जून तक रहेगी नई व्यवस्था

शिमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ए कैटेगरी में 45 साल से ऊपर के लोगों को वीरवार, शुक्रवार और शनिवार काे लगेंगे टीके
  • शहरी निकायाें में स्लाॅट बुकिंग के साथ लगेंगे टीके, गांव में ऑन स्पाॅट लगाई जाएगी वैक्सीन

कोविड-19 टीकाकरण अभियान के सुचारू संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण कार्यक्रम काे दाे अलग-अलग कैटेगरी में बांट दिया है। ए कैटेगरी में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए सभी पात्र लाभार्थी, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, फ्रंटलाइन वर्कर, राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित सभी प्राथमिकता समूहों के पात्र लाभार्थी, जिन्हें टीकाकरण की पहली और दूसरी खुराक लगाई जानी है को शामिल किया गया है।

18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थी काे कैटेगरी-बी में रखा गया है। ए श्रेणी के लाभार्थियों को वीरवार, शुक्रवार और शनिवार जबकि बी श्रेणी के लाभार्थियों के लिए सोमवार, मंगलवार और बुधवार को टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। स्वास्थ्य सचिव द्वारा सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और जिला टीकाकरण अधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रैस के माध्यम से चर्चा कर इस बारे में दिशा-निर्देश जारी कर दिए है। यह व्यवस्था 21 से 30 जून तक रहेगी।

जरूरी हुआ तो रविवार व अन्य छुटि्टयों के दिन भी लगाए जा सकते हैं टीके

एनएचएम के मिशन निदेशक डाॅ. निपुण जिंदल ने बताया कि श्रेणी-बी 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए तैयार नई योजना के तहत ग्रामीण, जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों में ऑन-स्पाॅट पंजीकरण की सुविधा दी गई है। शहरी निकायाें जैसे नगर निगम, एनएसी और नगर परिषद आदि क्षत्रों में ऑनलाइन स्लाॅट बुकिंग के माध्यम से टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे।

शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए सभी ऑनलाइन सत्र टीकाकरण की तिथि से एक दिन पूर्व दोपहर 12 से 1 बजे के बीच प्रदर्शित किए जाएंगे। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग और अन्य श्रेणियों जैसे स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, अग्रिम पंकित कार्यकर्ता और प्राथमिकता वाले समूहों के लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए पहली खुराक की समय सीमा 30 जून तक बढ़ाई गई है।

जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की शत-प्रतिशत आबादी को कम से कम पहली खुराक प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, इसके लिए ऑन-स्पाॅट सत्र आयोजित किए जाएंगे। यदि आवश्यक हो, तो रविवार व अन्य छुट्टियों के दिन भी ऑन-स्पाॅट सत्र आयोजित किए जाएंगे।

कोविड-19 टीकाकरण के लिए नई श्रेणियां प्राथमिकता समूह में शामिल

टीकाकरण कार्यक्रम में और नई श्रेणियाें काे शामिल किया गया है। इसमें ट्रक यूनियनों, निजी बस ऑपरेटरों, टैक्सी यूनियनों और होटल उद्योग से जुड़े लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए प्राथमिकता समूह श्रेणियों में शामिल किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी गई है।

संबंधित श्रेणियों के लोगों को टीकाकरण के लिए पंजीकरण और प्रमाणीकरण के उद्देश्य से टीकाकरण के लिए निर्धारित पपत्र का संबंधित बस, टैक्सी, ट्रक ऑपरेटर या होटल के मालिक द्वारा प्रमाणित किया जाएगा।

नए टीकाकरण अिभयान के लिए केंद्र ने जारी की टीके की 2.50 लाख नई डाेज

नए टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र सरकार की ओर से प्रदेश को कोविशिल्ड की 2.5 लाख डाेज की आपूर्ति की जा रही है। राज्य सरकार के पास माैजूदा समय में काेराेना की 3 लाख 23 हजार 540 टीके की डाेज उपलब्ध है। इसके अलावा 18 प्लस काे लगाए जाने वाली 44030 डाेज उपलब्ध थी जाे शुक्रवार को लगा दी गए हैं।

बची हुई शेष डाेज शनिवार को लगाई जाएंगी। साेमवार से नई रणनीति के तहत लाेगाें काे डाेज लगाई जाएगी। जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों में 18-44 आयु वर्ग के लोगों को 25 जून तक शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

खबरें और भी हैं...