आया मौसम ठंड का:हिमाचल में अगले 2 दिन भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, वीकेंड पर पहुंचे पर्यटकाें में जगी बर्फबारी की आस

शिमला8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक दिन की ब्रेक के बाद रविवार से माैसम फिर बारिश बर्फबारी के लिए तैयार है। माैसम विभाग की ओर से जारी पुर्वानूमान के अनुसार अगले दो दिन शिमला सहित प्रदेश के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी जबकि निचले और मैदानी क्षेत्रों में बारिश हाेने की संभावना जताई है। 7 दिसंबर को मौसम शूष्क रहेगा। 8 दिसंबर को फिर बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं। वीकेंड पर हिमाचल पहुंचे सैलानियों को अब बर्फ की आस बढ़ गई है। बीते 24 घंटों के दैरान कोठी में 16 मिमी बारिश हुई।

मनाली में 12, ठियोग में 6, रिकांगपिओ, कल्पा, सराहन में 5-5, नारकंडा, राजगढ़, शिमला, जंजैहली, रोहड़ू, बंजार, कुफरी, सियोबाग व भुंतर में 3-3 मिमी बारिश हुई है। शनिवार को माैसम के साफ रहने से अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री की बढ़ौतरी हुई है, जबकि औसतन अधिकतम तापमान सामान्य रहा। शरिवार को केलांग में -3.4 डिग्री, कल्पा में 1.4 डिग्री, मनाली में 3.2, डल्होजी में 6.3, धर्मशाला में 11.4, भुंतर में 8.4 डिग्री, हमीरपुर में 9.8, मंडी में 9.3, उना में 11, शिमला में 7.7, कुफरी में 5.4, सोलन में 7.5, जुब्बड़हट्टी में 10 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

कुल्लू ​​​​​​: ​बर्फबारी से सड़कों में फिसलन बढ़ी
लाहौल स्पीति और कुल्लू की ऊंची पहाड़ियों में हुई बर्फबारी के बाद जिला लाहौल स्पीति के प्रशासन ने अटल टनल के रास्ते आने जाने वाले वाहनों के लिए विशेष निर्देश जारी किए हैं। इस मार्ग में शनविार सुबह 10:30 बजे से पहले कोई भी वाहन नहीं आ जा सकेगा। शनिवार को लाहौल स्पीति के सिस्सू में बर्फ के दीदार को काफी वाहनों की कतारें लगी रही। राष्ट्रीय राजमार्ग 03 पर केलांग और धुंधी के बीच का तापमान कम होने के कारण सड़क पर बर्फ जम रही है जिस कारण यह मार्ग फिसलन भरा हो गया है।

ऐसे में आपदा प्रबंधन और जिला प्रशासन ने निर्णय लिया है कि सुबह के समय इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही को अनुमति नहीं दी जाएगी। पुलिस अधीक्षक लाहौल स्पीति मानव वर्मा ने भी इस मार्ग पर चलने वाले वाहन चालकों को सलाह दी है कि वे शीतकालीन ड्राइविंग आदतों का पालन करें ताकि इस मार्ग में आने जाने वाले लोगों का सफर सुरक्षित हो।

उन्होंने बताया है कि इस मार्ग की जानकारी लेने के लिए यात्री और चालक जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के नंबरों 94594-61355 और 89880-92298 पर भी संपर्क कर सकते हैं। गौरतलब है कि बीते दो दिनों में लाहौल स्पीति जिला में जमकर बर्फबारी हुई है जिस कारण घाटी का तापमान शून्य से नीचे आ गया है।

खबरें और भी हैं...