पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही से नहीं रुक रहा शहर में ट्रैफिक जाम:हाईकाेर्ट के आदेश, सड़क किनारे पार्क न हों गाड़ियां, लेकिन हर जगह राेड साइड पार्किंग

शिमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आरटीओ के बाहर सड़क के किनारे खड़ी की गई गाड़ियां, जो जाम की वजह बनती हैं। - Dainik Bhaskar
आरटीओ के बाहर सड़क के किनारे खड़ी की गई गाड़ियां, जो जाम की वजह बनती हैं।
  • जहां सड़क चौड़ी वहीं बना दी पार्किंग
  • सर्कुलर रोड हो या बाकी रोड, हर जगह दिखती हैं सड़क किनारे गाड़ियां

हाईकोर्ट के आदेश हैं कि शहर की सड़कों के किनारे गाड़ियां पार्क न हों। लेकिन शिमला में हर जगह रोड साइड पार्किंग की जा रही है। शहर के सर्कुलर रोड समेत बाकी सड़कों पर साइड पर गाड़ियां पार्क की जा रही हैं। शहर में ट्रैफिक सुचारू रुप से चले, इसके लिए सड़कों को चौड़ा भी किया गया है, लेकिन लोगों ने चौड़ी की गई सड़कों को ही पार्किंग में तब्दील कर दिया है। जगह-जगह गाड़ियां पार्क होने से शहर में ट्रैफिक जाम भी लग रहा है।

शिमला में ट्रैफिक सुचारू रूप से चलाने के लिए सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है। शहर में करीब 42 जगहों पर सड़कों को चौड़ा करने का काम पूरा कर दिया गया है। मगर इन चौड़ा करने के बाद भी इन सड़कों की स्थिति जैसे की तैसी बनी हुई है। शहर में जहां-जहां अभी तक सर्कुलर रोड या अन्य सड़कों को चौड़ा किया गया है, वहां पर अधिकांश जगहों पर पार्किंग बना दी गई हैं। इन जगहों पर लोग अपनी गाड़ियां खड़ी कर रहे हैं। ऐसे में सड़कों को चौड़ा करने के बाद भी इनका फायदा लोगों को नहीं मिल रहा।

शिमला में सर्कुलर और अन्य मुख्य सड़कों पर 70 जगहों को चिन्हित कर इनको चौड़ा किया जा रहा है। दिसंबर 2016 से शुरू किए गए कार्य के बाद अब तक 42 जगह सड़कें चौड़ी की गई हैं। लेकिन जहां-जहां भी सड़कें चौड़ी हो रही हैं वहां पर बाद में ये गाड़ियों की पार्किंग के लिए जगह बन रही है। उधर एसपी शिमला मोहित चावला का कहना है कि शहर में रोड साइड पार्किंग पार्किंग करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। पुलिस चालान करने के साथ ही कई वाहनों को क्रेन से भी हटाया जा रहा है।

आरटीओ दफ्तर से बालूगंज क्रॉसिंग तक बसें-गाड़ियां हो रहीं पार्क

शहर में सड़कों पर जिन जगह को चौड़ा किया गया है, उनको मेटल नहीं किया गया है। कई जगह तो सड़कों को चौड़ा किए हुए एक साल से भी ज्यादा का समय हो गया है। आरटीओ दफ्तर से लेकर बालूगंज क्रॉसिंग तक चौड़ा की गई सड़क कच्ची है। इससे लोगों ये इन जगहों पर पार्किंग करने का मौका मिल गया है। आरटीओ दफ्तर से लेकर बालूगंज क्रासिंग तक चौड़ा की गई सड़क में प्राइवेट गाड़ियों के साथ-साथ एचआरटीसी की बसें भी पार्क की जा रही हैं।

संजौली-लक्कड़ बाजार रोड पर भी ऐसी ही स्थिति

संजौली से लक्कड़ बाजार की ओर जाने वाली सड़क भी पार्किंग में तब्दील की गई है। संजौली कॉलेज व आईजीएमसी के पास तंग कई जगह सड़क को चौड़ा किया गया है, मगर इन खुली जगहों पर अब दिन रात गाड़ियां पार्क हो रही हैं।

बेम्लोई के पास भी चौड़ा की गई सड़क को भी पार्किंग के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि पहले यहां पीडब्ल्यूडी की पार्किंग थी, जिसकी नीलामी की जाती थी। तंग होने के कारण विभाग ने पार्किंग बंद कर दी और इसे चौड़ा कर दिया। मगर यहां पर पार्किंग बना दी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें