पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैठक:3 से 6 साल की आयु वाले बच्चों की देखभाल के लिए बनी हाई पावर कमेटी

शिमला4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बच्चों की प्रारंभिक देखभाल शिक्षा कार्यक्रम को पोषण अभियान से जोड़ा गया है

तीन से छह साल तक की आयु वर्ग के बच्चों को विद्यालय पूर्व शिक्षा और शिशु देखभाल सुविधा देने के लिए राज्य सरकार मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हाई पावर कमेटी गठित करेगी। ये कमेटी महिला एवं बाल विकास विभाग और प्रारम्भिक शिक्षा विभाग में बेहतर समन्वय स्थापित करेगी।

सीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में बच्चों की प्रारंभिक देखभाल शिक्षा पर एक प्रस्तुतीकरण के दौरान यह निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में 18925 आंगनबाड़ी केंद्र (कन्वर्जेंस) का कार्य कर रहे हैं। 3134 आंगनवाड़ी केंद्र राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में कार्यशील हैं। समेकित बाल विकास सेवाओं और बच्चों की प्रारंभिक देखभाल शिक्षा के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को प्रतिपूरक आहार उपलब्ध करवाया जा रहा है।

महिलाएं समाज का अभिन्न अंग, राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्धः सीएम

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा है कि महिलाएं समाज का अभिन्न अंग है और राज्य सरकार उनके सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। सीएम ने सक्षम गुड़िया बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि बोर्ड का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं की सुरक्षा, संरक्षण और उनके सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं, नीति और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की समीक्षा करने के अतिरिक्त महिलाओं के लिए नियम, नीतियां और योजनाओं के लिए सरकार को कानून बनाने की अनुशंसा करना है। कहा,गुड़िया हेल्पलाइन-1515 पर उपलब्ध जानकारी पुलिस विभाग सक्षम गुड़िया बोर्ड के साथ भी साझा करे।

इस साल 1.20 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य किया तय

प्रदेश में ग्रीन कवर एरिया काे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने इस साल 1.20 कराेड़ नए पाैधे लगाने का लक्ष्य तय किया है। सीएम ने साेमवार काे वन्य प्राणी बोर्ड की 9वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य सरकार वनीकरण पर विशेष ध्यान दे रही है। सरकार पौंग बांध जलाशय को पर्यटन आकर्षण के रूप में विकसित करेगी।

उन्होंने कहा कि थुनाग, पंजुत-लम्बा सफर-चिलमगढ़-शिकारी माता सड़क के उन्नयन के लिए शिकारी देवी वन्य जीव अभ्यरण्य में 2.80 हेक्टेयर वन भूमि के परिवर्तन के मामले को उपयुक्त प्राधिकरण के समक्ष उठाया जाएगा।  दोहरानाला-शिल्लीराजगिरी (चेष्टा) सड़क को कुल्लू जिला के लौट और रोहलांग गांवों तक विस्तार दिया जाएगा।

वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए डे-केयर सेंटर खाेले जा रहे

हिमाचल में  वरिष्ठ नागरिकों को बेहतर स्वस्थ और सम्मानपूर्वक जीवन व्यतीत करने के लिए समग्र डे-केयर सेंटर खाेले जा रहे है। इन केंद्राें में वरिष्ठ नागरिकाें के मनोरंजन के अलावा उनके  कौशल उन्नयन उनके  मुफ्त स्वास्थ्य जांच की सुविधा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने  वरिष्ठ नागरिक सेवा केंद्र खोलने संबंधी दिशा-निर्देशों के संदर्भ में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये जानकारी दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें