पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

न प्रशासन करता कार्रवाई, लाेग भी लापरवाह:दिसंबर 2020 के बाद अब तक जिला शिमला में सबसे ज्यादा मरीज, 100 के पार पहुंचा आंकड़ा

शिमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राहगीर - Dainik Bhaskar
राहगीर
  • रिपन अस्पताल फिर कोविड सेंटर

दिसंबर 2020 के बाद ये पहला माैका है कि जिला शिमला में काेराेना संक्रमित लाेगाें की संख्या 100 के पार पहुंच गई हैं। मंगलवार को 115 मरीज आए थे। वहीं देर शाम रिपन अस्पताल को एक बार फिर से कोविड केयर सेंटर बना दिया गया है। सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। अब शिमला शहर के हर वार्ड, उपनगर और पर्यटन स्थलाें से काेराेना के पाॅजिटिव केस आ रहे हैं।

ऐसे में इस संक्रमण काे राेकने के लिए न ताे प्रशासन काेई कार्रवाई कर रहा है और न ही लाेग नियमाें का पालन कर रहे हैं। लाेग लापरवाह हाेते जा रहे हैं। शहर में करीब 40 फीसदी लाेग ही मास्क पहन रहे हैं। जबकि 60 फीसदी लाेग अभी भी नियमाें की अवहेलना कर रहे हैं। भास्कर ने इस संबंध में जब रियलिटी चैक किया ताे पाया कि मास्क न पहनना लाेग अपनी शान समझने लगे हैं। ऐसे में सीधा सीधा काेराेना संक्रमण काे निमंत्रण दिया जा रहा है।

सरकार ने संबंधित सभी शहरी विकास विभाग और पंचायती राज अधिकारियाें काे उनके क्षेत्राें में हाेने वाले कार्यक्रमाें में लाेगाें का मास्क पहनना, साेशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना काे सुनिश्चित करवाने काे कहा है, वहीं सभी डीसी, एसडीएम काे भी आदेश दिए ताकि काेराेना संक्रमण काे फैलने से राेका जा सके।

जिले और प्रदेश में होने वाले सभी मेले रद्द कर दिए गए हैं। नए किसी भी मेले का आयाेजन अब नहीं हाेगा। बीते 25 मार्च के बाद सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमाें के लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेना जरूरी किया हुआ है। स्पेस के आधार पर 50 लाेगाें की ही भीड़ कार्यक्रमाें में जुट पाएगी। जबकि, शिमला में किसी भी नियम का पालन नहीं हाे पा रहा है।

इन आदतों को सुधार लें तो बच सकते हैं संक्रमण से

सब्जी मंडी: यहां पर काेई भी सब्जी विक्रेता मास्क नहीं पहन रहे हैं। हालात ये है कि यहां पर जाे ग्राहक आता है, उसके संक्रमण का खतरा दाेगुना बढ़ जाता हैं। ताेलमाेल करते हुए संक्रमण का खतरा ज्यादा है। जब पूरी सब्जी मंडी का जायजा लिया गया ताे अधिकतर फल और सब्जी विक्रेताओं ने मास्क नहीं पहने थे।

ढाबे: ढाबाें में भी काेराेना के नियमाें का पालन नहीं हाे रहा है। यहां खाना बनाने वाले कुक और सर्व करने वाले वेटर भी बिना मास्क के काम कर रहे हैं। इसी तरह साेशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं हाे रहा है। ढ़ाबाें में भीड़ बढ़ रही है, लेकिन काेराेना संक्रमण काे लेकर काेई गंभीर नहीं हैं।

इस साल 1590 केस

2020 में यानि पिछले साल मई में जिले में पहला काेराेना पाॅजिटिव केस आया था, जबकि इस साल जनवरी से लेकर अभी तक 1590 मामले आए हैं। नियमाें के अनुसार आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई का प्रावधान है, जबकि इस बार कार्रवाई नहीं हाे रही है।

राहगीर: रिज और मालराेड पर पैदल चलने वाले लाेग भी बिना मास्क के घूम रहे हैं। पढ़े लिखे लाेग सबसे ज्यादा नियमाें की अनदेखी कर रहे हैं। प्रशासन की ओर से न ताे किसी के चालान काटे जा रहे हैं और न ही किसी तरह का काेई जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

किसी भी तरह के समाराेह केे लिए परमिशन लेनी जरूरी है, वहां पर एसडीएम, तहसीलदार विजिट भी करेंगे। मास्क न पहनने वालाें पर अब सख्ती हाेगी। हाेटलाें काे भी नियमाें का पालन करने काे कहा गया है। अब चेकिंग अभियान शुरू किया जाएगा। शहर में अलग अलग टीमें चेक करने के लिए जाएगी।
आदित्य नेगी, डीसी शिमला

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें