• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Himachal Congress Will Make Strategy In Shimla, Chintan Shivir Will Be Held On June 1 And 2, There Will Be Discussion On Implementing The Decisions Taken In Udaipur,

शिमला में चिंतन करेगी हिमाचल कांग्रेस:एक और दो जून को मंथन शिविर; उदयपुर में लिए निर्णय लागू करने पर होगी चर्चा

शिमला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विधानसभा चुनाव को लेकर मंथन करते हुए कांग्रेस नेता। - Dainik Bhaskar
विधानसभा चुनाव को लेकर मंथन करते हुए कांग्रेस नेता।

उदयपुर में तीन दिवसीय चिंतन शिविर के बाद अब कांग्रेस शिमला में मंथन करेगी। एक और दो जून को प्रस्तावित चिंतन शिविर में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा उदयपुर में लिए गए फैसलों को जमीनी स्तर पर लागू करने को लेकर चर्चा होगी। इसके बाद जिला स्तर पर 11 जून को चिंतन शिविर लगेंगे। इसमें भी उदयपुर में तय बिन्दुओं को हर कार्यकर्ता तक पहुंचाया जाएगा।

इन बिन्दुओं पर होगी चर्चा

- उदयपुर चिंतन शिविर में कांग्रेस ने आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर हर जिला स्तर पर 9 अगस्त से 75 किलोमीटर लंबी पदयात्रा करने का निर्णय लिया है। कांग्रेस का मानना है कि इस यात्रा से त्याग तथा बलिदान की भावना प्रदर्शित होगी। इस यात्रा में पार्टी के सभी नेता हिस्सा होंगे।

- सोनिया गांधी ने चिंतन शिविर में कांग्रेस यात्रा के साथ हर जिले में जग जागरण अभियान का भी ऐलान किया। जन जागरण अभियान 15 जून से शुरू होगा और इसके जरिए महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर जनता को जागरूक किया जाएगा।

- कांग्रेस ने अगले 90 से 180 दिनों में देशभर में ब्लॉक स्तर, जिला स्तर, प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर सभी रिक्त पदों को भरने की जवाबदेही सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है।

- संगठन को प्रभावी बनाने के लिए ब्लॉक कांग्रेस के साथ-साथ मंडल कांग्रेस कमेटियों का भी गठन किया जाएगा।

- चिंतन शिविर में हर कांग्रेसजन को देश के हर व्यक्ति से संपर्क बनाने को कहा गया है, क्योंकि राहुल गांधी ने खुद माना कि कांग्रेस का आम जन से संपर्क टूट गया है। इन सब बिंदुओं पर राज्य, जिला, ब्लॉक व मंडल स्तर के चिंतन शिविर में चर्चा की जाएगी।

यह पदाधिकारी लेंगे भाग

राज्य स्तरीय चिंतन शिविर में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला समेत राज्य कार्यकारिणी, कांग्रेस सांसद, विधायक और जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भाग लेंगे। जिला स्तरीय शिविर में भी पूरी जिला कार्यकारिणी और ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शामिल होंगे। जिला के बाद ब्लॉक और मंडल लेवल पर भी बैठक का आयोजन करके कार्यकर्ताओं को जागरूक किया जाएगा।

जल्दी बज सकता है चुनाव का बिगुल

हिमाचल में 4 से 5 महीने बाद कभी भी विधानसभा चुनाव का बिगुल बज सकता है। इसके दृष्टिगत राष्ट्रीय चिंतन शिविर में भी हिमाचल के चुनाव को लेकर चर्चा हुई है। कांग्रेस हाईकमान ने चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक देने को कहा है। चिंतन शिविर के बाद दिल्ली में भी कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह के साथ बैठक करके चुनाव मैदान में डट जाने के निर्देश दिए हैं।