• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Himachal Police Fleet Includes 34 Hi tech Vehicles, 21 Camper Stations Equipped With GPS And Cameras And 12 Boleros Were Given At DSP Level.

हिमाचल पुलिस के बेड़े में 34 हाईटेक वाहन शामिल:जीपीएस और कैमरा से लैस 21 कैंपर थानों को तो 12 बोलेरो डीएसपी लेवल पर दी गई, अपराधियों के साथ स्टाफ भी रहेगी नजर

शिमला4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस के बेड़े में शामिल नई गाड़ियों को हरी झंडी देते अफसरान। - Dainik Bhaskar
पुलिस के बेड़े में शामिल नई गाड़ियों को हरी झंडी देते अफसरान।

हिमाचल में पुलिस विभाग को 34 नए वाहन मिले हैं। खास बात यह है कि यह सभी वाहन आधुनिक तकनीक से लैस है। इनमें जीपीएस व सीसीटीवी कैमरा भी लगे हैं। प्रदेश के विभिन्न थानों और पुलिस अधिकारियों को यह वाहन मिलेंगे। अपराधियों को पकड़ने और घटनास्थल पर तुरंत पहुंचने के लिए पुलिस को अब वाहनों की कमी नहीं आएगी।

इसमें 21 महिंद्रा कैंपर गाड़ियां थाने को मिलेंगी। एक स्कॉर्पियो गाड़ी लाहौल स्पीति को सौंपी गई है। 12 बोलेरो गाड़ियां उपमंडल स्तर व जिला मुख्यालय में कार्यरत डीएसपी स्तर के पुलिस अधिकारियों को मिलेगी। पुलिस वाहन में सीसीटीवी कैमरा के लगने से एक लाभ यह होगा कि पुलिस के व्यवहार का भी पता चलता रहेगा और पुलिस मनमानी भी नहीं कर पाएगी। कई बार लोगों की यह शिकायत रहती है कि पुलिस ने हमेशा एक तरफा कार्रवाई की है। ऐसे में इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब जो नए वाहन पुलिस विभाग को दिए गए हैं उनमें कैमरा लगाए गए हैं। घटनास्थल पर क्या वारदात हुई किस तरह से पुलिस का व्यवहार रहा है। यह सब बातें रिकॉर्ड होती रहेंगी। अगर कोई आदमी इस संबंध में शिकायत करता है तो कैमरा में रिकॉर्ड वीडियो को देखकर आगामी कार्रवाई की जा सकेगी।

लाहौल स्पीति पुलिस को स्कॉर्पियो वाहन से मिलेगी मदद
लाहौल स्पीति को स्कॉर्पियो गाड़ी मिलने से वहां की भौगोलिक परिस्थिति के हिसाब से पुलिस को काफी मदद मिलेगी। अटल टनल बनने के बाद जहां पर्यटकों की आमद बढ़ी है। वहीं आए दिन लड़कों के उत्पात मचाने व अन्य अपराधिक घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए भी हाईटेक गाड़ी पुलिस के लिए काफी मददगार साबित होगी।