• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Himachal Pradesh Assembly Election 2022: DGP Sanjay Kundu Complaint, Congress Alleged The Election Department By Told Him The Agent Of BJP

DGP कुंडू से जुड़ी शिकायत 4 दिन से पेंडिंग:कांग्रेस बोली- हिमाचल में निर्वाचन विभाग बना सरकार का एजेंट, शिकायतों पर गंभीर नहीं

शिमला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कांग्रेस की शिकायत पर हिमाचल निर्वाचन विभाग को DGP संजय कुंडू मामले में सरकार से कमेंट लेने में 4 दिन का समय लग गया। कमेंट न मिलने के कारण विभाग अपनी कार्रवाई भी नहीं कर पा रहा। इसलिए विभाग ने सरकार से कमेंट लेने के लिए रिमाइंडर भी भेजा है।

वहीं निर्वाचन विभाग की इस कार्यप्रणाली को देखते हुए कांग्रेस ने निर्वाचन विभाग पर राज्य सरकार के एजेंट के रूप में काम करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस लीगल सेल के इलेक्शन को-ऑर्डिनेटर प्रशांत शर्मा ने खेद जताते हुए कहा कि निर्वाचन विभाग उनकी शिकायतों को गंभीरता से नहीं ले रहा है, तभी तो विभाग 4 दिन से DGP संजय कुंडू के मामले में सरकार से कमेंट नहीं ले पाया है।

अगर विभाग उनकी शिकायत को गंभीरता से नहीं लेगा तो वह सुप्रीम कोर्ट जाने को भी तैयार हैं। विशाल शर्मा ने खेद जताते हुए कहा कि उन्हें शिकायत किए हुए 4 दिन से समय हो गया है, लेकिन निर्वाचन विभाग उनकी शिकायत को गंभीरता से नहीं ले रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चुनाव को अब कुछ दिन का समय ही शेष रह गया है। ऐसे में पूरी संभावना है कि DGP संजय कुंडू चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं।

क्या है मामला
कांग्रेस लीगल सेल के इलेक्शन कोर्डिनेटर प्रशांत शर्मा ने अपनी शिकायत में DGP संजय कुंडू की निष्पक्षता पर सवाल खड़े किए हैं। हिमाचल कांग्रेस की ओर से शिकायत में कहा गया है कि DGP कुंडू सितंबर 2019 से मई 2020 तक CM जयराम ठाकुर के प्रिंसिपल सेक्रेटरी रहे हैं। ऐसे में उनकी CM के साथ काफी नजदीकियां हैं।

कुंडू पर चुनाव को प्रभावित करने का आरोप
कांग्रेस को शक है कि DGP संजय कुंडू प्रदेश विधानसभा चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कुंडू मुख्यमंत्री के करीबियों में से एक हैं। कांग्रेस को संदेह है कि पुलिस के इस महत्वपूर्ण पद पर रहते हुए निष्पक्ष चुनाव नहीं हो सकते हैं। इसीलिए कांग्रेस ने निर्वाचन विभाग से कुंडू को तुरंत प्रदेश से बाहर ट्रांसफर किए जाने की मांग की है।

चुनाव विभाग सरकार के कमेंट का कर रहा इंतजार
निर्वाचन विभाग सरकार से कुंडू मामले पर कमेंट का इंतजार कर रहा है। सरकार से जवाब न मिलने के कारण विभाग अपनी आगे की कार्रवाई नहीं कर पा रहा है। निर्वाचन विभाग ने मुख्य सचिव को रिमाइंडर भेज दिया है। इसकी पुष्टि मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने की है।

कुंडू पहले IPS जो मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव रहे
मुख्यमंत्री का प्रधान सचिव IAS अधिकारी होता है, लेकिन मुख्यमंत्री के करीबी होने के कारण संजय कुंडू प्रदेश के पहले IPS अधिकारी थे जो प्रधान सचिव भी रहे हैं। इसके बाद मुख्यमंत्री ने उन्हें DGP के पद पर तैनात किया।