कांग्रेसी विधायक नेगी BJP के 12 MLA पर भारी:सदन में सबसे एक्टिव; जयराम सरकार को घेरते हुए कई बार सीधे CM से भिड़े

शिमला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिमाचल के कबायली जिले किन्नौर के MLA जगत सिंह नेगी सभी विधायकों पर भारी पड़े हैं। उन्होंने सदन के भीतर 5 साल तक जय राम सरकार को सबसे ज्यादा घेरा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और जगत नेगी कई बार सदन के भीतर तीखी बहस देखने को मिली है।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफोर्म (ADR) की रिपोर्ट इस बात की पुष्टि कर रही है कि जगत नेगी ने जयराम सरकार पर सबसे ज्यादा हमले किए है।

रिपोर्ट के अनुसार 13वीं विधानसभा में जगत नेगी ने सदन में सबसे ज्यादा 482 प्रश्न पूछने का रिकार्ड बनाया है। वहीं BJP के 12 MLA के प्रश्न भी मिलाकर जगत नेगी के बराबर नहीं बन रहे हैं।

यह किसी भी माननीय की सक्रियता को इंगित करता है। कांग्रेस हाईकमान इन्हीं का टिकट काटने जा रहा था। हालांकि किन्नौर जिला कार्यकारिणी की इस्तीफे की चेतावनी के बाद इनका टिकट क्लीयर किया गया।

डॉ. राजीव बिंदल ने 5 साल में पूछे मात्र 7 सवाल

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफोर्म (ADR) द्वारा शनिवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, जगत सिंह नेगी ने 5 साल के दौरान सदन में 482 सवाल पूछे हैं, जबकि नाहन से BJP विधायक डॉ. राजीव बिंदल ने 5 साल में सिर्फ 7 सवाल पूछे हैं। इनमें तारांकित और अतारांकित सवाल दोनों शामिल हैं।

वन मंत्री भी सवाल पूछने में फिसड्डी

जयराम सरकार के फायर ब्रांड मंत्री एवं नूरपूर से विधायक राकेश पठानिया भी सवाल पूछने में फिसड्‌डी साबित हुए हैं। उन्होंने 5 साल में मात्र 21 सवाल सदन में पूछे हैं। 25 प्रश्न फतेहपुर से विधायक भवानी सिंह पठानिया ने पूछे हैं, जबकि भवानी सिंह पठानिया 2021 के आखिर में हुए उप चुनाव में जीतकर आए हैं, यानी उन्होंने एक साल में ही वन मंत्री से ज्यादा सवाल पूछे हैं।

मोहन लाल ब्राक्टा सवाल पूछने में दूसरे स्थान पर

जगत सिंह नेगी के बाद सबसे ज्यादा सवाल रोहड़ू से कांग्रेस विधायक मोहन लाल ब्राक्टा ने 368 पूछे हैं। सवाल पूछने में टॉप-5 में तीसरे नंबर पर ठियोग से माकपा विधायक राकेश सिंघा हैं। उन्होंने 334 सवाल, श्री नयना देवी जी से कांग्रेस विधायक राम लाल ठाकुर ने 291 और ज्वालामुखी से भाजपा विधायक रमेश चंद ध्वाला ने अपनी ही सरकार 289 प्रश्न पूछे हैं।

PWD के सबसे ज्यादा सवाल

ADR के अनुसार, 5 सालों में लोक निर्माण विभाग (PWD) से जुड़े 1073 सवाल सदन में पूछे गए हैं, यानी विधायकों ने सड़क, पुल, PWD के रेस्ट हाउस इत्यादि से जुड़े सवाल ज्यादा पूछे हैं। यह महकमा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर खुद देख रहे हैं।

जल शक्ति विभाग से जुड़े 751 प्रश्न

PWD के बाद जल शक्ति विभाग से भी माननीय ने 751 प्रश्न सदन में पूछे हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से जुड़े 699 सवाल, उच्च शिक्षा से जुड़े 508 और उद्योग विभाग से सबसे कम 204 सवाल सदन में पूछे गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 13वीं विधानसभा में 54 बिल पेश किए गए हैं।

खबरें और भी हैं...