ऑनलाइन होगी BEd दाखिले की काउंसिलिंग:7800 सीटों के लिए 21330 आवेदक, 75 कॉलेजों में सीट अलॉटमेंट का फार्मूला तय

शिमला6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी की ओर से बीएड की मेरिट सूची जल्द जारी हाेने वाली है। इस बार बीएड की काउंसिलिंग ऑनलाइन हाेगी। इस संबंध में आदेश जारी हाे गए हैं। बीएड के लिए एंट्रेंस टेस्ट 27 मई को हुआ था। इसके लिए प्रदेश के 15 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, 10 जून काे लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित हुआ।

प्रदेश के मंडी में नए बने सरदार पटेल विश्वविद्यालय और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) शिमला के साथ संबद्ध करके राज्य में चल रहे 75 बीएड कॉलेजों को बांट दिया गया है। ऐसे में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए दोनों विश्वविद्यालयों की संयुक्त प्रवेश परीक्षा तय शेड्यूल के अनुसार हुई।

इस बार 7800 सीटों के लिए 21330 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है। एचपीयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी का कहना है कि मेरिट सूची जल्द जारी हाेगी। इसके बाद ऑनलाइन काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी किया जाएगा।

ऑनलाइन काउंसिलिंग में इस तरह मिलेंगे कॉलेज

एंट्रेंस टेस्ट में प्राप्त अंकों के मुताबिक अभ्यर्थी को कॉलेज मिलेगा। एंट्रेंस में हासिल नंबरों के मुताबिक बनी मेरिट के अनुसार ही चॉइस का कॉलेज मिल पाएगा। छात्रों को ऑनलाइन ही 3 चॉइस के कॉलेज भरने होंगे। ऑनलाइन एप्लाई करते हुए छात्रों को अपने नाम व रोल नंबर को सही लिखना होगा। छात्र को शैक्षणिक पात्रता संबंधित बाकी दस्तावेज संबंधित कॉलेज में ही दिखाने होंगे। कॉलेज ऑनलाइन अलॉट की गई सीट के मुताबिक ही एडमिशन दे देगा।

एचपीयू से 40, मंडी से 35 बीएड संस्थान को मिलेगी मान्यता

प्रदेश में दो राज्य यूनिवर्सिटी बनने के साथ एचपीयू शिमला से संबद्ध कॉलेजों को भी विभाजित कर दिया गया है। बीएड संस्थानों को जिलों के हिसाब से बांटा गया है। फिलहाल, सभी की मान्यता एचपीयू के साथ रहेगी, भविष्य में कॉलेज बंट जाएंगे और सरदार पटेल विवि में गए जिलों के बीएड कॉलेजों की वहीं से मान्यता होगी। एचपीयू में 40 बीएड संस्थान आएंगे, जबकि मंडी विवि से 35 संस्थान को मान्यता मिलेगी।