• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Himachal Pradesh Ex CM Virbhader Singh Congress Will Celebrate The Birthday Of Six Time CM Late Virbhadra Singh As Vikas Diwas

वीरभद्र सिंह का जन्मदिन:कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह हुई भावुक; नेताओं ने नम आंखों से किया याद

शिमला3 महीने पहले

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार को राज्य के छह बार के मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के 89वें जन्मदिन को विकास दिवस के रूप में मनाया। प्रदेशभर में कांग्रेस नेताओं, कार्यकर्ताओं और आम जनता ने नम आंखों से वीरभद्र सिंह की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए और प्रदेश के विकास में उनके योगदान को याद किया।

कहीं रक्तदान शिविर तो कहीं बांटे फल

इस दौरान प्रदेशभर में कांग्रेस के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने अस्पतालों में जाकर रोगियों को फल वितरित किए। कई जगह रक्तदान शिविर और खेलकूद का आयोजन किया गया। कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, कार्यकारी अध्यक्ष हर्ष महाजन, शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस नेताओं ने वीरभद्र सिंह की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया। AICC के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी अपने फेसबुक पेज पर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. वीरभद्र सिंह को उनके जन्मदिन पर याद करते हुए अपने श्रद्धांजलि अर्पित की है।

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह वीरभद्र सिंह की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए।
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह वीरभद्र सिंह की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए।

भावुक हुई प्रतिभा सिंह

राजीव भवन शिमला में कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह नेताओं के भाषण के दौरान भावुक हो गई। उन्होंने आज की इस सभा मे उपस्थित सभी नेताओं,पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं का हाथ जोड़ कर अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि जो प्यार और स्नेह उन्हें सब लोगों से मिल रहा है उसका कर्ज वह कभी नही लोटा पाएंगे।

रिज पर लगाएंगे वीरभद्र सिंह की प्रतिमा: मुकेश

शिमला में मीडिया से बातचीत में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने वीरभद्र सिंह को युग पुरुष बताया। उन्होंने बताया कि आधुनिक हिमाचल के शिल्पकार वीरभद्र सिंह हमेशा ‌गरीब, जरूरतमंद और फरियादी की सबसे पहले सुनते थे। उन्होंने अप्पर और लोअर हिमाचल में कभी भेदभाव नहीं किया। उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनते ही रिज पर वीरभद्र सिंह की प्रतिमा लगाई जाएगी।

वीरभद्र सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिए राजीव भवन में जुटे कांग्रेस नेता व कार्यकर्ता।
वीरभद्र सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिए राजीव भवन में जुटे कांग्रेस नेता व कार्यकर्ता।

वीरभद्र के कामों के फीते काट रहे जयराम

वर्किंग प्रैजिडेंट हर्ष महाजन ने कहा कि आज प्रदेश की भाजपा सरकार वीरभद्र सिंह के शुरू किए गए कार्यों के फीते काट रही है। उन्होंने कहा कि वीरभद्र सिंह ने सम्पूर्ण हिमाचल का बिना भेदभाव के विकास किया है।

प्रतिभा सिंह ने बांटे मरीज महिलाओं को फल

प्रतिभा सिंह ने बाद में KNH अस्पताल जाकर उपचाराधीन महिलाओं को फल वितरण किए।।इसके बाद भराड़ी में क्रिकेट टूर्नामेंट के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। इस दौरान उन्होंने यहां रक्तदान शिविर में शिरकत की। प्रतिभा सिंह ने सांय IGMC के कैंसर अस्पताल के प्रांगण में बॉबी सरबजीत के लंगर मे रोगियों को लंगर वितरण किया

1934 में जन्मे वीरभद्र सिंह का बीते साल हुआ निधन

बता दें कि 23 जून 1934 को जन्मे वीरभद्र सिंह का निधन 8 जुलाई 2021 को हुआ। वीरभद्र सिंह को आधुनिक हिमाचल का निर्माता कहा जाता है। उन्होंने छह दशक तक प्रदेश में कांग्रेस की कमान संभाले रखी। वह छह बार प्रदेश के मुख्यमंत्री, दो बार केंद्रीय मंत्री रहे हैं। कांग्रेस ने न केवल हर साल वीरभद्र सिंह के जन्म दिन को विकास दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया है।

वीरभद्र सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिए विक्रमादित्य सिंह।
वीरभद्र सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिए विक्रमादित्य सिंह।

पांवटा साहिब में भी नेताओं ने किया याद

सिरमौर के पावंटा साहिब में भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने वीरभद्र सिंह की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया। पूर्व विधायक किरनेश जंग और मंडल अध्यक्ष अश्विनी शर्मा ने कहा कि वीरभद्र सिंह ने हिमाचल प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। उन्होंने पूरे प्रदेश का समान विकास किया है। इसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सिविल अस्पताल जाकर मरीजों को फल वितरित किए।

द्रंग में पार्टी को सत्ता में लाने का लिया संकल्प

मंडी जिला के द्रंग ब्लाक में कांग्रेस नेताओं ने वीरभद्र सिंह के जन्मदिन पर उन्हें याद किया और विधानसभा चुनावों में पार्टी को सत्ता में लाने का संकल्प लिया। ब्लाक अध्यक्ष बामन देव ठाकुर ने कहा कि पूर्व CM स्व.राजा वीरभद्र सिंह आधुनिक हिमाचल के निर्माता रहे हैं। जिन्होंने प्रदेश का समग्र विकास किया है।

ऊना में भी वीरभद्र को श्रद्धांजलि

ऊना में ब्लॉक कांग्रेस ने वीरभद्र सिंह के जन्मदिन पर कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें विधायक सतपाल रायजादा और ब्लॉक अध्यक्ष रविंद्र सहोड़ सहित कई कार्यकर्ताओं ने वीरभद्र के चित्र पर माल्यार्पण किया। उन्होंने कहा कि अपने कार्यकाल में वीरभद्र सिंह ने हिमाचल के कोने-कोने में समग्र विकास सुनिश्चित किया। रायजादा ने कहा कि यदि भाजपा और कांग्रेस के विकास कार्यों को हरे व भगवे रंग में बांटा जाए, तो समूचा ऊना जिला हरे रंग में रंगा दिखाई देगा।