शिमला में गर्मी, मैदानी इलाकों में सर्दी:मौसम पैटर्न बदला; लो-लाइन्स एरिया को कोल्ड विंड चलने से आया बदलाव

शिमला2 महीने पहले
शिमला के रिज पर घुड़सवारी करते हुए सैलानी

हिमाचल के मौसम के पैटर्न में बदलाव देखने में आ रहा है। पहाड़ों पर गर्मी बढ़ रही है, तो मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है। शिमला का न्यूनतम तापमान बढ़कर 10 डिग्री सेल्सियस हो गया है, जो सामान्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

वहीं प्रदेश के सबसे गर्म शहर ऊना का न्यूनतम तापमान गिरकर 6 डिग्री पहुंच गया है। इसी तरह भुंतर का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री, हमीरपुर का 5.5 डिग्री, मंडी का 5.6 डिग्री, कल्पा का 3 डिग्री, सोलन 4.2 डिग्री, मनाली 3 डिग्री, नारकंडा 7.8 डिग्री रिकार्ड किया गया।

इससे मैदानी इलाकों में अभी से सुबह शाम कड़ाके की सर्दी पढ़ रही है। मौसम विभाग की मानें तो इन दिनों मैदानी इलाकों में फोग पड़ने और पहाड़ों से ठंडी हवाओं के चलने की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड ज्यादा हो रही है।

कोल्ड विंड पहाड़ों से मैदानी इलाकों में जाती है और यह मैदानी इलाकों की गर्म हवा में मिक्स नहीं हो पाती। इससे मौसम के पैटर्न में यह बदलाव आया है और बारिश-बर्फबारी नहीं होने तक ऐसा ही रहेगा।

मौसम विभाग की मानें तो अगले हफ्ते 10 दिन तक बारिश-बर्फबारी की संभावनाएं भी नहीं है। जाहिर है कि आगामी दिनों में मौसम ऐसे ही गर्म रहेगा।