पहाड़ों पर हल्के हिमपात से बढ़ी ठंड:कल व परसो भी हल्की बारिश-बर्फबारी की संभावना, कल्पा और कुफरी में माइनस में तापमान

शिमला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिमाचल में बेशक सियासी पारा चढ़ रहा हो, लेकिन सर्दी के कारण पहाड़ों का तापमान गिरना शुरू हो गया है। बीते 24 घंटे में लाहौल स्पीति के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी के बाद प्रदेश के अधिकतर शहरों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। केलोंग और कुफरी में तापमान जमाव बिंदु से नीचे गिर चुका है।

केलोंग का न्यूनतम तापमान बीती रात माइनस 4 डिग्री और कुफरी का माइनस 1.4 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश के अन्य शहरों के तापमान में भी 1 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। कल्पा का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री, मनाली का 3 डिग्री और कोटखाई का न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस गिर गया। इससे सुबह व शाम के वक्त सर्दी का अहसास होने लगा है।

10 नवंबर तक हल्की बारिश-बर्फबारी का अनुमान

मौसम विभाग की मानें तो आज रात, कल व परसो प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले कुछेक स्थानों पर हल्का हिमपात और बूंदाबांदी हो सकती है। राहत की बात यह है कि 12 नवंबर को मतदान वाले दिन मौसम साफ रहेगा।

मैदानी राज्यों में भी गिरा पारा

पहाड़ों पर ताजा हिमपात के बाद मैदानी राज्यों में भी तापमान में हल्की गिरावट देखी गई है। हिमाचल के पड़ोसी राज्य चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान गिरकर 15.2 डिग्री सेल्सियस, देहरादून 14.6 डिग्री, अमृतसर 14.5 डिग्री, अंबाला 16.7 डिग्री और दिल्ली का न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है।

हिमाचल के प्रमुख स्टेशनों पर न्यूनतम तापमान

शहर

न्यूनतम तापमान

शिमला9.9 डिग्री
सुंदरनगर7.1 डिग्री
भुंतर5 डिग्री
कल्पा1 डिग्री
धर्मशाला13.4 डिग्री
ऊना12.2 डिग्री
नाहन14.9 डिग्री
केलोंग-4 डिग्री
सोलन8.2 डिग्री
मनाली3 डिग्री
कुफरी-1.8 डिग्री
खबरें और भी हैं...