हिमाचल में स्नो-फॉल:5 जिलों में बर्फबारी से 128 सड़कें बंद; लाहौल स्पीति का देश से संपर्क कटा

शिमला4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिमाचल प्रदेश की ऊंची चोटियों पर रविवार रात से हिमपात हो रहा है। शिमला जिला के नारकंडा के साथ लगते बागी व खदराला में सोमवार को इस सीजन का पहला हिमपात हुआ। बर्फ को देखकर सैलानियों और पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल उठे है।

प्रदेश के अधिक ऊंचे क्षेत्रों में शीतलहर चल रही है। लाहौल स्पीति, चंबा, कुल्लू, किन्नौर और शिमला जिला के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में आज दोपहर तक बर्फबारी होती रही। रोहतांग दर्रा में 1 फीट से अधिक बर्फबारी हुई है, जबकि कोकसर और अटल टनल के दोनों छोर में 4 से 5 इंच तक हिमपात हुआ।

इसके अलावा घाटी के सिसु, दलंग, मालंग सहित समूची लाहौल घाटी में भी अच्छी बर्फबारी हुई है, जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। इधर कुंजुम पास, लोसर में भी बर्फबारी होने के कारण ग्राम्फू-सुमदो-काज़ा मार्ग बंद हो गया

यात्रा नहीं करने की एडवाइजरी

बर्फबारी के बाद सड़कों पर फिसलन बढ़ गई है। इससे इन सड़कों पर सफर जोखिमभरा हो गया है। लाहौल स्पीति जिला प्रशासन ने स्थानीय लोगों सहित सैलानियों से क्षेत्र में यात्रा नहीं करने की एडवाइजरी जारी की है।

मनाली में बर्फबारी के बाद का दृष्य
मनाली में बर्फबारी के बाद का दृष्य

19-20 को फिर से बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार आज रात को अधिक ऊंचे क्षेत्रों में हिमपात हो सकता है। कल से आगामी चार दिन तक मौसम साफ रहेगा। लेकिन 19 और 20 नवंबर को मौस​​​​​म फिर से करवट बदलेगा और ऊंचे इलाकों में फिर से बर्फबारी के आसार बन रहे हैं।

हमीरपुर समेत 5 जिलों में हुई बारिश

प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में सुबह से ही हल्की बारिश हो रही है। हमीरपुर समेत 5 जिलों में बारिश हो रही है। शिमला में भी रात से मौसम खराब बना हुआ है। सुबह के वक्त हल्की बूंदाबांदी भी हुई है। इससे मौसम बहुत ठंडा हो गया है। बीती रात से हो रही बर्फबारी के बाद अधिकतर शहरों का पारा 10 डिग्री से नीचे गिर गया है।

कल्पा, केलोंग, रिकांगपियो, कुफरी, पांगी, भरमौर का न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे गिर गया है। शिमला और आसपास के क्षेत्रों में आसमान में काले बादल छाए हैं, जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम बर्फबारी के लिए पूरी तरह तैयार है। मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के प्रदेश में दस्तक देने के कारण दर्ज किया गया है।

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बर्फबारी के बाद सफेद हुए पहाड़।
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बर्फबारी के बाद सफेद हुए पहाड़।
पर्यटकों से गुलजार हुआ लाहौल।
पर्यटकों से गुलजार हुआ लाहौल।
लाहौल स्पीति की पहाड़ियों पर जमी बर्फ।
लाहौल स्पीति की पहाड़ियों पर जमी बर्फ।
लाहौल पहुंचे पर्यटक बर्फबारी का उठा रहे लुत्फ।
लाहौल पहुंचे पर्यटक बर्फबारी का उठा रहे लुत्फ।
लाहौल की पहाड़ियों पर जमा बर्फ।
लाहौल की पहाड़ियों पर जमा बर्फ।
खबरें और भी हैं...