पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राहत की खबर:25 दिन के बाद हिमाचल आज हाेगा अनलाॅक, 2 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें

शिमला24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऊना की 52 वर्षीय महिला में हुई ब्लैक फंगस की पुष्टि

25 दिन के बाद आज प्रदेश में अनलाॅक का पहला चरण शुरू हाेगा। प्रदेश में सभी दुकानें सुबह दस बजे से दाेपहर 2 बजे तक खुलेंगी। काेविड प्राेटाेकाॅल के तहत ऑफिसाें में 30% कर्मचारियाें के साथ काम शुरू हाेगा। एक शाखा में चार ही कर्मचारी काम कर पाएंगे। इसके लिए सचिव जीएडी की ओर से आदेश जारी किए गए है।

यह आदेश आगामी 7 जून तक प्रभावी रहेंगे। उनके ओर से जारी आदेशाें काे पांच मुख्य बिंदुओं पर फाेकस किया गया है। पहला एक शाखा, कार्यालय और सेल में अधिकतम चार ही कर्मचारी काम कर पाएंगे। दूसरा शाखा अधिकारी और स्टाफ का मुखिया अपनी शाखा या कार्यालय में काम करने के लिए आने वाले कर्मचारियाें का राेस्टर तैयार करेंगे।

तीसरा अधिकारी अपने कार्यालय या शाखा में प्राेटाेकाॅल काे लेकर तैयार किए गए निर्देशाें पर अमल करवाने के लिए बाध्य हाेगा। चाैथा दिव्यांग या गर्भवती महिला समेत ऐसी महिला काे घर से काम करवाएंगे जिनकाे कार्यालय पहुंचने में किसी तरह की परेशानी आती हाे। पांचवां सभी कर्मचारी कार्यालय से आदेश मिलने पर शॉर्ट नाेटिस में सेवाएं देने के लिए उपलब्ध हाेंगे। शिक्षण संस्थानाें और ट्रांसपाेर्ट पर सरकार 5 जून काे कैबिनेट की बैठक में फैसला लेगी।

पंजाब के निजी अस्पताल में जिला ऊना के बाथू स्कूल में कार्यरत महिला शिक्षिका में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। महिला का शनिवार को होशियारपुर अस्पताल में ही सर्जरी करवा दी गई है। जहां महिला ने डीसी ऊना राघव शर्मा को पत्र लिखकर सूचित किया वहीं निजी अस्पताल संचालकों ने महिला के उपचार के लिए दवाएं उपलब्ध कराने के लिए डीसी ऊना से मांग की।

कुछ दिन पूर्व शिक्षिका पंजाब के आनंदपुर गई हुई थी, जहां पर बीमार होने के चलते अस्पताल में उपचाराधीन रही। आनंदपुर से महिला को होशियारपुर रेफर कर दिया। 27 मई को पंजाब के होशियारपुर के एक निजी अस्पताल पहुंची। जहां पर महिला के चेहरे पर बाई आंख के नीचे फंगस की पुष्टि हुई।

होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए 13600 किट जारी

शिमला| होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों के लिए अब तक सभी जिलाें काे 13600 किट पहुंचाई जा चुकी हैं। राज्य सरकार की ओर से कांगड़ा को 3000 किट,मंडी को 2000, बिलासपुर को 800, चंबा व हमीरपुर को 1000-1000, किन्नौर को 200, कुल्लू को 800, लाहौल स्पीति को 200, शिमला को 1600, सिरमौर को 1000, सोलन को 1000 व ऊना को 1000 होम आइसोलेशन किट उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं।

खबरें और भी हैं...