पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टॉयज क्लस्टर:चीन से सामान के आयात पर प्रतिबंध के बाद हिमाचल खुद बनाएगा खिलाैने

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 4 जिलों में खुलेंगे टॉयज क्लस्टर, केंद्र से ली जाएगी 20 कराेड़ की आर्थिक मदद

चाइना से आयात हाेने वाले खिलाैनाें पर लगे प्रतिबंध के बाद अब हिमाचल बच्चाें के खिलाैनाें की मांग काे पूरा करेगा। सरकार प्रदेश के 4 जिलाें में टाॅयज क्लस्टर खाेलने जा रही है। इसके लिए सरकार ने शिमला, मंडी, कुल्लू और किन्नाैर के उपायुक्ताें काे 20 बीघा जमीन चिन्हित करने के आदेश जारी कर दिए है।

उपायुक्ताें काे 2 माह में जमीन का चयन कर इसकी रिपाेर्ट साैंपने काे कहा है ताकि सरकार प्रपाेजल तैयार कर केंद्र काे मंजूरी के लिए भेज सके। राज्य सरकार आत्मनिर्भर भारत के तहत इस प्राेजेक्ट के लिए केंद्र से 10 से 20 कराेड़ का बजट मांगेगी।

टाॅय क्लस्टर में सरकार प्रदेश की समृद्ध संस्कृति, वेशभूषा पर आधारित खिलाैने तैयार करेगी। लाेकल फाॅर वाेकल काे बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार इस कॉन्सेप्ट पर काम कर रहा है। इससे प्रदेश के उत्पादाें की बिक्री काे बढ़ावा मिलेगा वहीं राेजगार के अवसर भी सृजित हाेंगे।

खिलाैनाें काे तैयार करने के लिए प्रदेश में टाॅय कल्स्टर बनाने पर काम किया जा रहा है। 4 जिलाें के डीसी काे इसके लिए 20 बीघा जमीन का चयन करने काे कहा गया है। प्रस्ताव तैयार करके केंद्र सरकार काे मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। उद्याेग लगाने को युवाओं काे लीज पर जमीन उपलब्ध करवाई जाएगी।
राम सुभग, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्याेग

युवाओं काे लीज पर दी जाएगी जमीन
टाॅय क्लस्टर के लिए उपायुक्ताें की ओर से जगह का चयन करने के बाद सरकार द्वारा उसे डेवलप किया जाएगा। खिलाैना उद्याेग लगाने के लिए संबंधित जमीन प्रदेश के युवाओं काे लीज पर उपलब्ध करवाई जाएगी।

उद्याेग लगाने के लिए सरकार लोगों को मुख्यमंत्री स्वावलंबन याेजना के तहत काम शुरू करने के लिए ब्याज की आसान किश्ताें पर ऋण की भी सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। खिलाैने तैयार करने के लिए सरकार हस्तशिल्प हथकरघा विभाग की भी मदद लेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें