पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:हिमुडा त्रिलाेकपुर में हिमाचल ट्रांसमिशन को 10 करोड़ में बेचेगा अपनी जमीन

पूनम भारद्वाज | शिमला6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

घाटे काे कम करने के लिए हिमुडा प्रबंधन ने दूसरे विभागाें काे अपनी जमीन बेचने की तैयारियां शुरू कर दी है। हिमुडा त्रिलाेकपुर में हिमाचल ट्रांसमिशन काॅरपाेरेशन काे 51 बीघा जमीन 10 करोड़ रुपए में बेचने जा रहा है। हिमुडा प्रबंधन ने जमीन बेचने की अपनी सारी तैयारियां पूरी कर ली है।

निगम ने यहां पर हाई-टेंशन सब स्टेशन खाेलने के लिए हिमुडा से जमीन मांगी थी। हिमुडा इसे घाटे का साैदा न मानते हुए ट्रांसमिशन काॅरपाेरेशन काे जमीन देने काे तैयार हाे गया है। प्रबंधन का मानना है कि इससे निगम का भी काम बन जाएगा और 11 सालाें से बेकार पड़ी यह जमीन उपयाेग में लाई जाएगी, आज भी जुटेेगी।

हिमुडा प्रबंधन ने 2010 में त्रिलाेकपुर में 86 बीघा जमीन खरीदी थी। घर बनाने के लिए यहां पर 106 प्लाॅट तैयार किए गए थे। इसमें से हिमुडा प्रबंधन महज 7 प्लाॅट ही बेच पाया। दस सालाें से बेकार पड़ी जमीन काे अब उपयाेग में लाते हुए इसे निगम काे बेचकर हिमुडा प्रबंधन दस कराेड़ रुपए की आय अर्जित करेगा। हिमुडा प्रबंधन के पास अभी ऐसी कई हजार बीघा जमीन ऐसी हैं जिसे अभी तक उपयाेग में नही लाया जा सका है और अब हिमुडा अपनी बेकार पड़ी जमीन बेच कर अपने घाटे काे पूरा करने की याेजना तैयार कर रहा है।

हिमुडा की जमीनाें का उपयाेग सही दिशा में हाे, इसका पता लगाने के लिए राज्य सरकार ने हिमुडा के उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है। सरकार ने कमेटी काे इस महीने के अंत तक अपनी रिपाेर्ट साैंपने काे कहा है ताकि हिमुडा प्रंबंधन कराेड़ाें रुपए का लाेन ले कर खरीदी गई जमीन काे सदुपयाेग में ला कर लाभ प्राप्त कर सके।

हाल ही में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने हिमुडा द्वारा खरीदी हुई जमीनों का बेहतर उपयोग में लाने के निर्देश जारी किए गए थे। इसके तहत हिमुडा की जमीनों को दूसरे विभागों जैसे आयकर विभाग, राज्य बीमा निगम, उत्पाद शुल्क और कराधान सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क और केंद्रीय विश्वविद्याल आदि काे बेचने की बात कहीं गई थी, ताकि हिमुडा को राजस्व प्राप्त हो सके।

हिमाचल ट्रांसमिशन काेरपाेरेशन ने हिमुडा से सब सटेशन खाेलने के लिए जमीन मांगी थी, इसी के तहत त्रिलाेकपुर में 51 बीघा जमीन 10 कराेड़ रुपए में बेचने की तैयारी की जा रही है।
अक्षय सूद, सचिव आवासीय

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser