हिमाचल में सीजन का सबसे गर्म दिन:ऊना में 43 और शिमला में 29 डिग्री सेल्सियस रहा तापमान; 16 मई से मिलेगी राहत

शिमला11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हिमाचल प्रदेश में शनिवार का दिन सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया। तेज धूप ने लोगों के खूब पसीने छुड़ा दिए। शिमला सहित प्रदेश के सभी बड़े शहरों में अधिकतम तापमान साल में सबसे अधिक दर्ज किया गया। ऊना का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। वहीं हिल्स क्वीन शिमला में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा।

प्रदेश के मैदानी क्षेत्र ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी, सोलन और सिरमौर के कुछ क्षेत्रों में लोग तेज गर्मी से परेशान रहे। शनिवार को बढ़ी के कारण आम दिनों में भरा रहने वाला शिमला का रिज मैदान भी दोपहर को खाली नजर आया। वहीं, रविवार को प्रदेश के मध्यम से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदलने से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती। मौसम विभाग ने शिमला, कुल्लू, चंबा और क्षेत्रों में बारिश की हल्की बौछारें गिरने की संभावना जताई है।

शिमला में शनिवार को तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
शिमला में शनिवार को तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

16-18 मई तक प्रदेश में तेज तूफान की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार से अगले 3 दिन प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। विभाग ने इस बीच सभी जगह तेज तूफान और भारी ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी में किसानों, बागवनों की चिंता को और बढ़ा दिया है। ओलावृष्टि के कारण गेहूं और अन्य नकदी फसलों को भारी नुकसान पहुंचने का खतरा किसानों को सताने लगा है।

ओले गिरने के अलर्ट से किसान चिंतित
ओलावृष्टि की चेतावनी से किसान खासकर मध्यम और ऊंचाई क्षेत्रों के बागवान चिंतित हैं। उन्हें सेब की फसल की चिंता सताने लगी है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि 16 मई से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय हो रहा है, यह 3 दिन तक प्रदेश में सभी जगह अपना असर दिखाएगा।