• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • HP Police Bharti Paper Leak Himachal Pradesh Police Constable Written Exam Candidates Involved In Paper Leak Will Not Appear In Paper

हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती:परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे पेपर लीक में शामिल अभ्यर्थी, 104 युवाओं के सपनों पर फिरा पानी

शिमला6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिमाचल प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए दोबारा ली जाने वाली परीक्षा में पेपर लीक कांड में शामिल छात्र नहीं बैठ पाएंगे। राज्य सरकार की क्लैरिफिकेशन के बाद पुलिस मुख्यालय ने आरोपी अभ्यर्थियों को परीक्षा से बाहर करने का निर्णय लिया है।

इस फैसले के बाद प्रदेशभर में गिरफ्तार 104 अभ्यर्थियों के पुलिस में भर्ती के सपने पर पानी फिर गया है। ​​​​​​इन युवाओं पर आरोप हैं कि इन्होंने लाखों रुपए देकर पेपर खरीदा है। पेपर बेचने वाले दलालों के साथ साथ खरीदने वाले युवक भी बराबर के दोषी हैं। पुलिस ने पेपर खरीदने वाले अभ्यर्थियों के अलावा 5 से अधिक दलाल अन्य राज्यों से गिरफ्तार कर रखे हैं।

27 मार्च को ली गई परीक्षा की रद्द

महिला एवं पुरुष वर्ग में कांस्टेबल के लगभग 1600 पदों के लिए गत 27 मार्च को लिखित परीक्षा ली गई थी। उस दौरान प्रश्न पत्र परीक्षा से पहले ही लीक हो गया था। कांगड़ा पुलिस द्वारा सबसे पहले तीन युवक गिरफ्तार किए ग। जांच में पेपर लीक के आरोप सही साबित हुए। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने लिखित परीक्षा को रद्द कर दिया था और इसकी जांच के लिए SIT का गठन किया।

SIT और जिला स्तर पर पुलिस की जांच में 110 से ज्यादा अभ्यर्थी और दलाल गिरफ्तार किए गए। SIT की जांच अभी भी जारी है। हालांकि मुख्यमंत्री ने पेपर लीक की जांच CBI को देने का ऐलान कर रखा है, लेकिन एक माह से अधिक समय हो गया, अब तक CBI ने इसकी जांच नहीं ली।

3 जुलाई को होगी लिखित परीक्षा

हिमाचल प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा 3 जुलाई को होगी। पुलिस महकमा पारदर्शी ढंग से पेपर करवाने की तैयारियों में जुटा हुआ है। पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने बताया कि पेपर लीक में शामिल अभ्यर्थियों को परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।