हिमाचल में बेरोजगारी का असर:HPU भर्ती की मेरिट लिस्ट जारी; मैट्रिक में 96.85% लेने वाला बनना चाहता PEON

शिमला7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश में बेरोजगारी का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है और इसका अंदाजा एचपीयू की ओर से की जा रही फोर्थ क्लास श्रेणी की भर्ती के लिए जारी मेरिट लिस्ट से लगाया जा सकता है।

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने मेरिट सूची जारी की, जिसमें मैट्रिक में 100 में से 96.85 फीसदी अंक लेने वाले उम्मीदवार को पहले नंबर पर रखा गया है। इतने अधिक अंक लेने वाले अभ्यर्थी छोटे से पद के लिए आवेदन करने को मजबूर हैं।

यही नहीं यूनिवर्सिटी की ओर से जारी की गई मेरिट सूची में जिनका चयन हुआ है, उन सभी के अंक 90 फीसदी से अधिक हैं। यूनिवर्सिटी ने हाल ही में चपरासी के 93 पदों के लिए आवेदन मांगें थे, जिनकी मेरिट सूची तैयार की गई है। 10वीं में 96.85 फीसदी/सीजीपीए लेने वाले अभ्यर्थी ने टॉप किया है।

न्यूनतम शैक्षिक योग्यता मैट्रिक रखी थी

एचपीयू ने PEON पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक रखी थी। इसके प्राप्तांक के आधार पर मेरिट तैयार की गई। अभ्यर्थियों को अपने दावे पेश करने के लिए 25 जून तक का समय दिया गया है। मेरिट को देखें तो इससे साफ होता है कि सरकारी क्षेत्र में रोजगार पाने के लिए कितनी प्रतिस्पर्धा है। मेरिट के अनुसार, सामान्य अनारक्षित श्रेणी में 10वीं में मेरिट में 96.85 फीसदी, एससी (अनारक्षित) श्रेणी में 95.97 फीसदी, एसटी (अनारक्षित) श्रेणी में प्राप्तांक 88.46 फीसदी तक रहा है।

ऐसी रही मेरिट सूची

कैटेगरी-------------------- फीसदी/सीजीपीए

जनरल (अनारक्षित) 96.85-88.71

एक्स सर्विसमैन 86

सामान्य वर्ग पीबीडी 85.8

सामान्य डीएसपी 87

ईडब्लूएस 94