• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • HRTC Bus Brake Failed In Himachal's Karsog, Driver Showed Understanding, Saying Lives Of Passengers Saved From Boarding The Bus On Link Road

चालक ने सूझबूझ से बचाईं 13 जानें:करसोग में ब्रेक फेल हुए तो ड्राइवर ने लिंक रोड पर चढ़ा दी HRTC की बस, 2 घायल

शिमला7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
करसोग में सड़क पर पलटी बस। - Dainik Bhaskar
करसोग में सड़क पर पलटी बस।

हिमाचल प्रदेश के करसोग में एचआरटीसी बस की ब्रेक फेल हो गई, लेकिन बस चालक ने सूझबूझ दिखाते हुए बड़ा हादसा होने से बचा लिया। बस में 13 लोग सवार थे, गनीमत यह रही कि चालक ने बस को लिंक रोड पर चढ़ा दिया। जिससे बस की स्पीड कम हो गई और वह सड़क पर पलट गई। अगर चालक ने बस को लिंक रोड पर नहीं चढ़ाया होता तो आगे चलकर बस गहरी खाई में गिर सकती थी। हादसे में दो लोगों को मामूली चोटें आईं, लेकिन चालक की सूझबूझ ने 13 जानें बचा लीं। घायलों को उपचार के लिए सुन्नी अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है।

चालक ने दिखाया हौंसला।
चालक ने दिखाया हौंसला।

बस के चालक मुरारी लाल ने बताया कि सालाणा से करसोग जाते समय शोरशन के समीप अचानक ही बस ब्रेक छोड़ गई। सीट पर खड़े होकर उसने बस को रोकने का प्रयास किया। लेकिन जब बस की ब्रेक नहीं लगी तो उसने सवारियों की जान बचाने के लिए बस को लिंक रोड पर चढ़ा दिया। इसके बाद बस सड़क पर पलट गई। 13 में से 2 लोगों को चोटें आई। अगर वह बस को लिंक रोड पर नहीं चढ़ाता तो वह खाई में गिर जाती। बस पलटने के बाद उन्होंने पुलिस को सूचना दी। इस बीच राहगीरों ने बचाव अभियान चलाते हुए उन्हें और सवारियों को बस से बाहर निकाला।

बस को लिंक रोड पर चढ़ाने से बची कईयों की जिंदगी।
बस को लिंक रोड पर चढ़ाने से बची कईयों की जिंदगी।

सवारियों को भी नहीं बताया ब्रेक फेल का
बस चालक ने एक और सूझबूझ का परिचय यह दिया कि उसने सवारियों को भी घटना की जानकारी नहीं दी। उसने यह नहीं बताया कि बस ब्रेक छोड़ चुकी है। अगर सवारियों को इस बात की भनक लग जाती तो उनमें अफरा-तफरी का माहौल बन जाता। जब चालक ने लिंक रोड पर बस को चढ़ा दिया तो उससे बस की स्पीड कम हो गई और बस धीरे-धीरे पीछे हटना शुरू हो गई। इसके बाद बस सड़क पर पलट गई। ऐसे में चालक की सूझबूझ से बस में सवार लोगों की जिंदगियां बच गईं।