पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एचआरटीसी की सुविधा:शहर में निजी बसों की हड़ताल बेअसर, एचआरटीसी ने 30 बसें ज्यादा चलाईं

शिमला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
छोटा शिमला में यात्रियों के लिए खड़ी एचआरटीसी की दो बसें। - Dainik Bhaskar
छोटा शिमला में यात्रियों के लिए खड़ी एचआरटीसी की दो बसें।
  • 130 फेरे भी लगाए ज्यादा, बस अड्डाें पर लाेगाें के लिए खड़ी थीं एचआरटीसी की कई बसें

पिछले साल बस किराए में बढ़ाेतरी हाेने के बाद भी अब स्पेशल राेड टैक्स, टाेकन टैक्स, सस्ते लाेन की मांग पर प्राइवेट बसें न चलाने का राजधानी शिमला और आसपास काेई असर नहीं हुआ। काेविड नियमाें के बीच एचआरटीसी की राजधानी के लाेकल रूटाें पर ज्यादा बसें चलाने की तैयारी ने प्राइवेट बसाें की कमी दूर रखी।

दफ्तराें पर पहले ही 50 फीसदी हाजिरी और ज्यादा बसें चलाए जाने से कहीं भी लाेगाें की भीड़ नहीं रही। एचआरटीसी ने शिमला शहर के लाेकल रूटाें पर 30 बसें एक्स्ट्रा चलाकर 130 फेरे ज्यादा लगाए। शिमला के ग्रामीण क्षेत्राें से अाने वाली प्राइवेट बसें भी नहीं चलीं लेकिन यात्रियाें की कमी की वजह से सरकारी बसाें ने प्राइवेट बसाें की कमी दूर की।

प्रदेश भर में प्राइवेट बस ऑपरेटर अपनी मांगाें काे लेकर साेमवार से हड़ताल पर है। राजधानी में भी साेमवार काे काेई प्राइवेट बस नहीं चली। हालांकि, प्राइवेट बसाें के ड्राइवर-कंडक्टराें काे अब बसें न चलने से राेजगार का डर सता रहा है। क्याेंकि, राजधानी में ज्यादातर प्राइवेट बसाें में ड्राइवर-कंडक्टर दिहाड़ी पर काम कर रहे हैं।

प्राइवेट बसाें की हड़ताल काे देखते हुए एचअारटीसी ने पहले ही एक्स्ट्रा बसें चलाने का फैसला लिया था। इस फैसले ने प्राइवेट बसाें की हड़ताल का असर नहीं हाेने दिया। सुबह से लेकर शाम तक शिमला के पुराने और गुरुद्वारें वाले बस अड्डे पर संजाैली वाया लक्क्ड बाजार, समरहिल, टुटू, संजाैली, छाेटा शिमला, मल्याणा, पंथाघाटी मेहली, तारादेवी के लिए एचआरटीसी की बसें पहले से खड़ी थीं।

पुराने बस अड्डे पर ताे एचआरटीसी की एक ही समय 4-4 बसें लाेगाें का इंतजार कर रही थीं। छाेटा शिमला, लक्कड़ बाजार जैसे लाेगाें से व्यस्त रहने वाले स्टाॅपेज पर भी पहले से लाेगाें के लिए दाे-दाे बसें इंतजार कर रही थीं। शिमला शहर के आसपास के ग्रामीण रूटाें पर भी बसाें की कमी नहीं रही।

संजाैली, मल्याणा-मेहली, समरहिल रूटाें पर चली एक्स्ट्रा बसें

​​​​​​​राजधानी में संजाैली, पंथाघाटी, मल्याणा, समरहिल, मेहली और घाेड़ाचाैकी की तरफ लाेगाें काे प्राइवेट बसाें की जरूरत ज्यादा रहती है। क्याेंकि तारादेवी, शाेघी, जताेग, टुटू के रूट पर पहले से चलने वाली सरकारी बसें इन दिनाें प्राइवेट बसाें की कमी महसूस नहीं हाेने दे रही।

एचआरटीसी के लाेगाें की सुविधा के लिए प्राइवेट बसाें के व्यस्त रूटाें पर हड़ताल काे देखते हुए पहले ही एक्स्ट्रा बसें चलाने की तैयारी की थी। हड़ताल काे देखते हुए शहर में एचआरटीसी की 30 बसें एक्सट्रा लगाकर 130 फेरे लगाए गए। सुबह और शाम काे ज्यादा फेरे लगाए गए। 50 इलेक्ट्रिक बसाें के अलावा जेएनयूआरएम की बसें पहले पहले ही शहर में चल रही थीं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें