• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • If Garbage Is Thrown Or Spit In The Open, Fine Up To Rs 5000 On The Spot, 13 Officers Authorized To Deduct The Challan

साॅलिड वेस्ट नियम:खुले में कचरा फेंका या थूका तो ऑन द स्पाॅट 5000 रुपए तक का जुर्माना, चालान काटने के लिए 13 अधिकारी अधिकृत

शिमला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

खुले में कूड़ा कचरा फेंकना, थूकना, सीवरेज और किचन के वेस्ट पानी का खुले में बहना, खुले में शाैच करना अब आप पर भारी पड़ सकता है। यह सब करते हुए पकड़े जाने पर आप से ऑन द स्पाॅट 250 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक का जुर्माना वसूला जाएगा। इसके लिए सरकार ने 13 अधिकारियाें काे अधिकृत कर दिया है, जाे साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक्ट काे सख्ती से लागू करेंगे।

सरकार ने 2019 में इस एक्ट काे लागू किया है लेकिन आज दिन तक इस एक्ट के तहत लाेगाें पर खुले में गंदगी फैलाने पर कार्रवाही नहीं की गई। ऐसा इसलिए क्याेंकि विभाग द्वारा चालान काटने के लिए चालान बुक ही जारी नहीं की गई थी, जिसके चलते लाेगाें के चालान नहीं काटे जा सके।

विभाग ने अब यह चालान बुक प्रिंट करवा कर शहरी निकायाें काे जारी कर दी है और उन्हें इस एक्ट की अवहेलना करने वालाें के खिलाफ चालान काटने के आदेश जारी कर दिए है। विभाग ने 54 शहरी निकायाें काे यह चालान बुक जारी की है। शहरी विकास विभाग के निदेशक मनमाेहन शर्मा ने कहा कि साॅलेड वेस्ट मैनेजमेंट काे लागू करने के लिए विभाग ने चालान बुक प्रिंट करके सभी शहरी निकायाें काे जारी कर दी है और उन्हें खुले में किसी भी तरह की गंदगी फैलाने पर तुरंत चालान काटने काे कह दिया है।

चालान करने के लिए ये अधिकारी किए हैं अधिकृत
एक्ट काे सख्ती से लागू करने के लिए सरकार ने अलग अलग विभागाें के 13 अधिकारियाें काे चालान काटने के लिए अधिकृत किया है। इसमें शहरी विकास विभाग के निदेशक के अलावा विभाग के संयुक्त, अतिरिक्त और उपनिदेशक, कार्यकारी, सहायक और कनिष्ठ अभियंता, नगर निगम के जेई, सेनेटरी इंस्पेक्टर, सुपरवाइजर, सभी डीएम, डीसी, एडीएम,एसडीएम, सभी एसपी, सभी सीएमओ, सभी वन अधिकारी, सभी तहसीलदार, सभी पर्यावरण अधिकारी,सभी पर्यटन अधिकारी, सभी जिला खाद्य अधिकारी शामिल हैं जिन्हें सरकार ने संबंधित अधिकार क्षेत्र में कूड़ा फैंकते हुए या किसी भी तरह की गंदगी फैलाते हुए पकड़ लिया ताे उसके खिलाफ चालान काटने के लिए अधिकृत कर दिया है।

खबरें और भी हैं...