पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लगातार बढ़ रहा कोरोना:मुंह ढककर ना रहे तो पूरा शरीर ढकने की नौबत आ जाएगी

शिमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हमारी सजगता यही है...मास्क लगाएं और कोरोना वैक्सीन भी - Dainik Bhaskar
हमारी सजगता यही है...मास्क लगाएं और कोरोना वैक्सीन भी
  • वैक्सीनेशन के बाद भी मास्क लगाना बहुत जरूरी है, लापरवाही नहीं करनी है
  • कोरोना के 30 दिन शिमला में संक्रमण की रफ्तार की बानगी है...

कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर देश काे उसी स्थिति में ढकेल दिया है जहां हम एक साल पहले थे। कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा तूफानी है। शहर-राज्यों से लेकर पूरा देश कोरोना संक्रमण के नए चिंताजनक रिकॉर्ड बना रहे हैं। तब जबकि सबको पता है कि मास्क लगाए रखने और दो गज की दूरी बनाए रखने से ही कोरोना की चेन टूट सकती है। ये काबू में आ सकता है।

संक्रमण के आंकड़ों के साथ ही कोरोना वैक्सीनेशन के आंकड़े भी अपडेट हो रहे हैं। वैक्सीन आने के बाद लोगों में अलग तरह की बेफिक्री नजर आ रही है। लोग जैसे मान बैठे हैं कि वैक्सीन लगने के बाद संक्रमण नहीं होगा। डब्ल्यूएचओ सहित सभी एक्सपर्ट बार-बार बता रहे हैं कि संक्रमण के इस दौर में बेफिक्री बहुत खतरनाक है।

जब-जब मास्क-दूरी का नियम टूटा है, कोरोना फैला है। कोरोना से मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। बीते एक सप्ताह में 10 से ज्यादा लाेगाें की माैत अाईजीएमसी में हाे चुकी है। परिजन अपने प्रियजन की अंत्येष्टि नहीं कर पा रहे हैं। जो संक्रमित हुआ, वो सबसे दूर अस्पतालों में भर्ती है या घर के एक कमरे में सिमटा हुआ है ...अकेला।

एक्सपर्ट की सलाह... इस युद्ध में ढाल है मास्क

यदि मास्क, सामाजिक दूरी और सेनिटाइजर का प्रयोग करते हैं तो मान लीजिए कि आप संक्रमण से 90 से 95% तक सुरक्षित हैं। अगर वैक्सीन लगवाई है तो भी घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर पहनें। कोरोना युद्ध में मास्क ही ढाल है। इसी तरह अगर काेई व्यक्ति संक्रमति हैं और उसके संपर्क में आए व्यक्ति अपना सैंपल दे रहे हैं ताे वह खुले में ना घूमे जब तक उनकी रिपाेर्ट नहीं आ जाती। क्याेंकि काेराेना संक्रमण फैलने का सबसे बड़ा कारण यही लापरवाही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें