पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन की प्रमाणिकता पर सवाल:आईजीएमसी बाेला हम करवा रहे पैथाेलाॅजिकल एटाेप्सी, कोरोना की वैक्सीन पर सवाल उठाना ठीक नहीं

शिमला7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीनेशन -(फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
वैक्सीनेशन -(फाइल फोटो)
  • एमएस ने कहा -मृतका को थी गुलैन बार सिंड्राेम बीमारी
  • एटोप्सी के बाद ही मौत की वजह लगेगी पता

वैक्सीन की प्रमाणिकता पर सवाल उठाना ठीक नहीं है क्याेंकि शुरुआती जांच में महिला की माैत का कारण गुलैन बार सिंड्राेम बीमारी है। फिर भी प्रशासन काेई कमी नहीं छाेड़ना चाहता, लिहाजा अब महिला की पैथाेलाॅजिकल एटाेप्सी की जा रही है, जिससे माैत के असल कारण सामने आ जाएंगे। यह बात आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डाॅ. जनकराज ने साेमवार काे प्रेसवार्ता के दाैरान कही।

एमएस ने कहा कि महिला काे काेविड वैक्सीन का टीम 29 जनवरी काे लगाया गया था। उसके एक सप्ताह बाद उसकी तबीयत खराब हुई। उसके बाद उसे टांडा मेडिकल कालेज में भर्ती करवाया गया। धीरे-धीरे उनका पूरा शरीर गुलैन बार सिंड्राेम चपेट में आ गया। सांस लेने में दिक्कत के चलते उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया।

जब महिला की तबीयत ज्यादा खराब हुई ताे उसे आईजीएमसी रैफर किया गया, यहां पर पहुंचते ही महिला की माैत हाे गई। उन्हाेंने कहा कि गुलैन बार सिंड्राेम एक तरह का पैरालाइसिस है और इसमें मरीज के हाथ और पांच की नसें सिकुड़ जाती है। बाद में यह गले काे पकड़ती है।

तय होते हैं तीन तरह के रिएक्शन हाेना
कोविड वैक्सीन से तीन तरह के प्रभाव देखे जाते हैं, इनमें वैरी कॉमन, कॉमन, लैस कॉमन है। दस लोगों को अगर वैक्सीन लगती है तो इनमें एक से अधिक लोगों को वैरी कॉमन जैसे इंजेक्शन लगने वाली जगह पर दर्द, छूने से दर्द, थकान महसूस, इचिंग होना आम है।

कॉमन लक्षणों में गिडली होना, बुखार, उल्टी, जुकाम, गला खराब होना, नाक बहना आदी है। इसके अलावा लेस कॉमन में भूख न लगना, शरीर के कई जगहों पर गिल्टियां होना, पसीना ज्यादा होना, शरीर में रैशेस होना, बुखार होना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें