पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध प्रदर्शन:एससी-एसटी छात्रों की छात्रवृत्ति में कटाैती, एसएफआई ने किया विराेध

शिमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी की एसएफआई इकाई ने एससी एसटी छात्राें की छात्रवृति में कटाैती का विराेध किया है। इसकाे लेकर मंगलवार काे एसएफआई कार्यकर्ताओ ने डीएसडब्ल्यू प्राे. अजय अत्री का घेराव किया। कैंपस अध्यक्ष विजय राज का कहना है कि पिछले कुछ सालों से अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृति में लगातार कटौती हो रही है।

छात्रवृति में हो रही लगातार कटौती से कई सारे अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के छात्रों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। नेशनल कैंपेन ऑन दलित ह्यूमन राइट्स के मुताबिक, पीएचडी और इसके बाद के कोर्सेज के लिए फेलोशिप और स्कॉलरशिप में 2014-15 से लगातार गिरावट आई है।

इसके मुताबिक, एससी के लिए यह रकम 602 करोड़ रुपए से घट कर 283 करोड़ रुपए हो गई। जबकि एसटी स्टूडेंट्स के लिए यह 439 करोड़ रुपये से कम होकर 135 करोड़ रुपए की गई है। इसी प्रकार से यूजीसी और इग्नू में एससी और एसटी समुदाय के छात्रों के लिए हायर एजुकेशन फंड में क्रमश: 23 फीसदी और 50 फीसदी की गिरावट हुई। सरकार लगातार शिक्षा के बजट में कटौती करती आई है। लगातार पूंजीपतियों के लिए पॉलिसी बनाती जा रही है ओर शिक्षा को एक अधिकार से एक व्यापार बनाने की कोशिश की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें