पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

त्यागपत्र सौपा:इंडस और एपीजी यूनिवर्सिटी के वीसी ने पद से दिया इस्तीफा

शिमला5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • इकफाई यूनिवर्सिटी के वीसी पर जांच बिठाई गई है
  • यूजीसी नॉर्म्स फॉलो न करने का मामला

यूजीसी नाॅर्म्स काे फाॅलो न करने पर निजी शिक्षण नियामक आयाेग की ओर से की गई कार्यवाही के बाद मंगलवार को हिमाचल में दाे निजी विश्वविद्यालय के कुलपतियाें ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इनमें इंडस यूनिवर्सिटी के कुलपति सुब्रह्मण्यम रमन अय्यर और एपीजी यूनिवर्सिटी के कुलपति डाॅ. रमेश कुमार चाैधरी शामिल हैं।

निजी शिक्षण नियामक आयाेग ने एक अन्य इकफाई यूनिवर्सिटी के वीसी पर जांच बिठाई है। दाेनों कुलपति की ओर से दिए गए इस्तीफे काे लेकर हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग को सूचित कर दिया है। प्रदेश में चल रहे दो निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के खिलाफ 19 जनवरी को अंतिम फैसला लिया जाएगा।

पिछली सुनवाई के दौरान आयोग ने इन दोनों विश्वविद्यालय को समन जारी किया था। दोनों विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने अपनी योग्यता साबित करने के लिए दस्तावेज आयोग के समक्ष प्रस्तुत किए हैं। इन दस्तावेजों की जांच चल रही है।

आयोग ने नवंबर में 10 वीसी अयोग्य करार दिए थे

नियामक आयोग ने बीते नवंबर महीने में 10 निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को अयोग्य करार दिया था। इनमें से 3 विवि के कुलपतियों ने पहले ही अपना इस्तीफा सौंप दिया था। 5 कुलपतियाें ने दिसंबर और जनवरी महीने में अपना इस्तीफा सौंपा।

अब दो विवि के कुलपतियों पर इसी महीने अंतिम फैसला होगा। आयोग ने इन सभी विश्वविद्यालयों के कुलाधिपतियों को निर्देश दिए हैं कि जल्द ही कुलपतियों की नए सिरे से नियुक्ति की जाए। अायाेग ने (यूजीसी) के नियमों के अनुसार कुलपति की नियुक्ति के लिए कमेटी गठित करने काे कहा है।

यूजीसी नार्मस काे फाॅलो न करने पर मंगलवार को इंडस और एपीजी यूनिवर्सिटी के कुलपतियाें ने इस्तीफा दे दिया है, एक विश्वविद्यालय के खिलाफ जांच चल रही है उसकी सुनवाई 19 जनवरी काे हाेगी। शिक्षा में गुणवत्ता काे बनाए रखने के लिए कदम आगे जारी रहेंगे।

अतुल कौशिक, अध्यक्ष, हिमाचल निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के अध्यक्ष

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser