पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना पर प्रहार:जयराम ने कहा -हिमाचल में चंडीगढ़ से आज पहुंचेंगे वैक्सीन के 93 हजार डोज

शिमला11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई में कोरोना वैक्सीन बुधवार को पहुंची। - Dainik Bhaskar
मुंबई में कोरोना वैक्सीन बुधवार को पहुंची।
  • देश के हर कोने तक पहुंची वैक्सीन, पीएम मोदी 16 से शुरू करेंगे अभियान
  • पहले चरण में 1 लाख 35 हजार हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगेगी वैक्सीन

हिमाचल में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के 93 हजार डोज वीरवार को पहुंचेंगे। यह डोज हवाई जहाज से पहले चंडीगढ़ और फिर कोल्ड चेन में माध्यम से शिमला पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला में पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जनजातीय व बर्फबारी वाले क्षेत्रों में हवाई मार्ग से वैक्सीन पहुंचाई जाएगी।

कोरोना वैक्सीन के लिए प्रदेश में 386 कोल्ड चेन साइट बनाई गई हैं। राज्य में प्रथम चरण में 1 लाख 35 हजार हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। इन सभी का पंजीकरण पूरा कर लिया गया है। वहीं देशभर के एयरपोर्ट्स पर बुधवार को अलग-अलग उड़ानें वैक्सीन लेकर पहुंचीं, इसके साथ ही कोरोना के खिलाफ देश की जंग और तेज हो गई।

यहां से छोटे-छोटे शहरों और कस्बों को वैक्सीन की खेप पहुंचाई जाएगी। ये सारी तैयारियां 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे देश के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को लेकर हो रही हैं। पीएम मोदी इसकी शुरुआत करेंगे। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के मुताबिक उन्होंने भारत सरकार द्वारा दिए गए कोविशील्ड वैक्सीन के 90% यानी करीब 1 करोड़ 9 लाख डोज तय स्थानों तक पहुंचा दिए हैं।

सूत्रों के मुताबिक बुधवार-वीरवार तक इसकी खेप भी पहुंचा दी जाएगी। वहीं भारत बायोटक ने बुधवार को बताया कि उसने अपनी कोवैक्सीन 11 शहरों तक पहुंचा दी है। ये सारी तैयारियां 16 जनवरी से शुरू हो रहे दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को लेकर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अभियान की शुरुआत करेंगे, साथ ही को-विन एप की लॉन्चिंग भी करेंगे।

इसके बाद अलग-अलग राज्यों में वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। जिन्हें भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी, उन्हें दो डोज दिए जाने हैं। इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसी के बाद को-विन एप के जरिए टीका लगने की तारीख, स्थान और अन्य जानकारी आएगी। दोनों डोज लगने के बाद व्यक्ति के फोन पर ही सर्टिफिकेट भी आ जाएगा।

मुंबई एयरपोर्ट से श्रीलंका समेत 26 स्थानों पर वैक्सीन भेजी गई...
असम से लेकर गोवा और जम्मू-कश्मीर से लेकर केरल तक देश के दूरदराज के इलाकों तक सुरक्षा के साथ ये वैक्सीन पहुंचाई गई हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि देश में 26 स्थानों पर मुंबई एयरपोर्ट से फ्लाइट के जरिए वैक्सीन पहुंचाई गई। इसके अलावा 6 शहरों में पुणे एयरपोर्ट से भेजने की व्यवस्था की गई।

बुधवार को जिन शहरों में वैक्सीन पहुंची, उनमें रायपुर, राजकोट, कुरुक्षेत्र, रांची, कोच्चि, कोझीकोड, तिरुवनंतपुरम, वाराणसी, जयपुर, पोर्ट ब्लेयर, श्रीनगर, लेह, इंफाल और अगरतला भी शामिल हैं। वहीं हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने भी पहली खेप बुधवार को रवाना की।

कोरोना वैक्सीन के बीच पल्स पोलियो अभियान को टाला गया
कोरोना वैक्सीन रोलआउट के बीच, केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम को अगले आदेश तक टाल दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी कोई वजह नहीं बताई है, पर आदेश में अप्रत्याशित गतिविधियों के कारण इसे रोकने की बात कही है। इस साल यह अभियान 17 जनवरी से शुरू होकर तीन दिन तक चलना था।

इसके तहत, पांच साल से कम उम्र वाले बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाती है। भारत में पोलियो का आखिरी मामला 10 साल पहले, पश्चिम बंगाल में सामने आया था। डब्लूएचओ ने वर्ष 2014 में भारत को पोलियो मुक्त घोषित किया था।

दिल्ली के लोगों को मुफ्त में लगाएंगे वैक्सीन: केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंदर केजरीवाल ने कहा कि मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे कोरोना वैक्सीन के बारे में गलत जानकारी या अफवाह न फैलाएं। केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की थी कि सभी लोगों को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन दी जाए।

अगर केंद्र सरकार ऐसा नहीं करती है और जरूरत पड़ती है तो दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा लोगों को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन लगवाई जाएगी। दिल्ली में 86 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। यहां शुरुआत में हेल्थ वर्कर्स व फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। मुंबई में 72 केंद्र बनाए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser