पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:संजाैली ढली बाईपास से आईजीएमसी सड़क के लिए बनेगी लिफ्ट, ऊपरी शिमला से आने-जाने वालों काे हाेगा फायदा

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • पहले बनेगा फुट ओवरब्रिज, उस पर लगेगी संजाैली काॅलेज के साथ लिफ्ट

संजौली बाइपास से अब आईजीएमसी सड़क के लिए लिफ्ट लगेगी। पीडब्लयूडी जल्द ही इसका प्लान तैयार करेगा। फुटओवर ब्रिज संजौली बाईपास से लक्कड़ बाजार सड़क के बीच ही बनेगा। पहले फुटओवर ब्रिज ही दो स्टेप में बनना था, जिसको आईजीएमसी सड़क से जोड़ा जाना था। लेकिन आईजीएमसी सड़क के लिए फुटओवर ब्रिज बनाने से कॉलेज की जमीन का ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है।

यही वजह है कि अब इसके प्लान में बदलाव कर एक लिफ्ट बनाने का फैसला लिया गया है। संजौली बाइपास पर बनने वाले फुट ओवरब्रिज के प्लान में बदलाव होगा। अब यह फुट ओवर ब्रिज आईजीएमसी सड़क तक नहीं बनेगा। फुटओवर ब्रिज केवल लक्कड़ बाजार और बाइपास सड़क को ही जोड़ेगा।

इसके बाद ऊपर एक लिफ्ट बनाई जाएगी। इस लिफ्ट से ही लोग अब ऊपर आईजीएमसी सड़क तक पहुंच सकेंगे। बताया जा रहा है कि कॉलेज की भूमि का इस्तेमाल कम करने के मकसद एक ओर लिफ्ट बनाने का फैसला लिया गया है। इससे कॉलेज की जमीन भी कम लगेगी और साथ में लोगों को भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

बाईपास पर फुट ओवरब्रिज बनाने का काम शुरू
संजौली कॉलजे में बाइपास पर फुट ओवरब्रिज बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए यहां स्टील के पिल्लर लगाए गए हैं जिन पर स्ट्रील का स्ट्रक्चर बनेगा। जिस जगह फुट ओवरब्रिज बनाया जा रहा है, वहां लक्कड़ बाजार-संजौली सड़क और संजौली-ढली बाईपास सड़क आपस में मिलती हैं। ऊपरी शिमला से आने वाली बसों का स्टॉपेज भी यहीं है।

इसके चलते यहां पर गाड़ियों की आवाजाही बहुत ज्यादा रहती है। अभी लोग जान जोखिम में डालकर सड़क को क्रॉस कर रहे हैं। ब्रिज बनाने से लोगों को सड़क क्रास करने में आसानी होगी। वहीं ऊपर आईजीएमसी जाने के लिए कोई रास्ता नहीं है। ऐसे में लिफ्ट से लोगों को आईजीएमसी रोड पहुंचाया जाएगा।

2015 में फुट ओवरब्रिज का किया गया था शिलान्यास
फुट ओवर ब्रिज का शिलान्यास 27 नवंबर 2015 को किया गया था। अम्रुत मिशन के तहत करीब 1.30 करोड़ की लागत से बनने वाले इस फुट ब्रिज का निर्माण कार्य काफी अरसे तक लटका रहा। हालांकि इसके लिए 2018 में टेंडर किए गए , मगर फंड की कमी से काम शुरू नहीं हो पाया।

इसके बाद नगर निगम की ओर से इसके लिए 20 लाख रुपए की राशि जारी की गई। इसके बाद बीते साल के अंत में इसका काम शुरू कर दिया गया, लेकिन पहले सर्दियां आने से और बाद में कोरोना के कारण काम शुरू नहीं हो पाया। अब इसका काम शुरू कर दिया गया है।

शिमला स्मार्ट सिटी लिमेटिड के जीएम (टेक्निकल) नितिन गर्ग का कहना है कि संजौली-लक्कड़ बाजार रोड तक बनने वाले फुट ओवरब्रिज से लिफ्ट लगेगी। यहां से लोग आईजीएमसी लिफ्ट से आ-जा सकेंगे। इस प्रस्ताव को सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दी गई है। ऐसे में पीडब्लयूडी अब इसका प्लान तैयार करेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें