• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Light Snowfall In Tanglangala Including Baralacha Pass, Increased Problems Of Local People Including Tourists, Rain, Snowfall Started Increasing Cold

हिमाचल में शुरू हुआ बर्फबारी का दौर:बारालाचा दर्रे समेत तंगलंगला में हल्का हिमपात; पर्यटकों और स्थानीय लोगों की बढ़ी परेशानी, होने लगा ठंड का अहसास

शिमला/कुल्लू3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लेह-दिल्ली रूट पर जा रही बस को बीच में रोककर बर्फबारी का लुत्फ उठाते पर्यटक। - Dainik Bhaskar
लेह-दिल्ली रूट पर जा रही बस को बीच में रोककर बर्फबारी का लुत्फ उठाते पर्यटक।

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। जनजातीय जिला लाहौल स्पीति की तमाम ऊंची चोटियों पर शनिवार को हल्का हिमपात हुआ। जबकि मनाली-लेह मार्ग पर बारालाचा तंगलंगला दर्रा समेत अन्य तमाम ऊंचे दर्रों पर भी बर्फबारी हुई। हालांकि अभी मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही जारी है। लेकिन बर्फबारी होने के कारण यह मार्ग अब आवाजाही के लिए जोखिम भरा है।

इसके अलावा लाहौल स्पीति, कुल्लू, शिमला, सोलन, कांगड़ा में बारिश का दौर भी शुरू हो गया। लाहौल स्पीति जिला में बारिश होने के चलते जिला प्रशासन ने येलो अलर्ट 2 दिनों के लिए जारी कर दिया है, जबकि 16 सितंबर तक बारिश होने की चेतावनी दी गई है। लाहौल स्पीति प्रशासन की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार, इलाके में भारी बारिश हो सकती है, जिससे हिमपात भी बढ़ सकता है।

मनाली की चोटियों पर हुई बर्फबारी।
मनाली की चोटियों पर हुई बर्फबारी।

अचानक हुई बर्फबारी से बढ़ी चिंता

अचानक बर्फबारी होने से यहां पर घूमने आने वाले पर्यटकों की परेशानी बढ़ गई है। सेना के वाहन, जो इस मार्ग से रसद लेकर आगे जा रहे हैं, उन्हें भी परेशानी हो रही है। 15 सितंबर के बाद मनाली लेह मार्ग पर वैसे ही बर्फबारी की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में बर्फ, बारिश होने से स्थानीय लोगों की दिक्कतें भी बढ़ना शुरू हो गई है।

बर्फबारी को देख चहक उठे पर्यटक

शुक्रवार रात को लाहौल स्पीति में काफी बर्फबारी हुई और बर्फ देखकर पर्यटकों के चेहरे चहक उठे। एचआरटीसी बस में लेह से मनाली आ रहे पर्यटकों ने बस को दर्रे पर रोककर ही बर्फबारी का लुत्फ उठाया। उन्होंने सोशल मीडिया पर भी बर्फबारी के फोटो शेयर किए हैं।

तंगलंगला दर्रे पर बर्फबारी का नजारा।
तंगलंगला दर्रे पर बर्फबारी का नजारा।

इन चोटियों पर गिरी बर्फ

मनाली की ऊंची चोटियों मकरवे, शिकरवे, लद्दाखी पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, व्यास कुंड, दशौहर, हमटा पास और शिरघन तुंग में हल्का हिमपात हुआ। चोटियों पर हल्के हिमपात से मनाली और आसपास के क्षेत्रों में ठंड बढ़ गई है। लाहौल की ओर से बारालाचा, शिंकुला, कुंजुम, बड़ा और छोटा शीघ्री ग्लेशियर, चंद्रभागा रेज समस्त ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई है।

ऊंचाई वाली जगहों पर न जाएं

उपायुक्त लाहौल स्पीति नीरज कुमार का कहना है कि ऐसी स्थिति में प्रदेश भर में, विशेषकर पहाड़ी क्षेत्रों में लहासे गिरने, सड़क टूटकर बह जाने और नदी नालों में भारी बाढ़ जैसी स्थिति अचानक उत्पन्न हो सकती हैं। इससे सफर करना जोखिम भरा व घातक हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस स्थिति को देखते हुए लाहौल स्पीति जिला में उन्होंने अलर्ट जारी किया है।

दर्रे पर खड़ी एचआरटीसी की बसें।
दर्रे पर खड़ी एचआरटीसी की बसें।
खबरें और भी हैं...