• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Mercury 9 Degree In Keylong, 238 Roads Closed In The State, Electricity And Water Schemes Disrupted, Rain snow Alert Today And Tomorrow

हिमाचल में बर्फभारी:केलांग में पारा -9 डिग्री, प्रदेश में 238 सड़कें बंद, बिजली व पानी की योजनाएं बाधित, आज और कल बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

शिमला20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बर्फ का आनंद लेने सोलंग नाला पहुंचे पर्यटक। - Dainik Bhaskar
बर्फ का आनंद लेने सोलंग नाला पहुंचे पर्यटक।

प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्राें में रुक रुक कर बर्फबारी का दाैर जारी है। इससे प्रदेशवासियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। भारी बर्फबारी के कारण प्रदेश की 238 सड़काें पर यातायात अभी भी बाधित है। 116 बिजली के पाेल बर्फबारी के कारण टूट गए हैं और पानी की 7 स्कीमें प्रभावित हुई हैं। भारी बर्फबारी के कारण लाहाैल स्पीति जिला की 162, चंबा की 46, कुल्लू की 18, किन्नाैर की 8 मंडी की तीन और शिमला की एक सड़क यातायात की आवाजाही के लिए बंद हैं।

अटल टनल के साउथ पोर्टल से गुजरते वाहन।
अटल टनल के साउथ पोर्टल से गुजरते वाहन।

बर्फबारी के कारण चंबा में 79, किन्नाैर में 4, कुल्लू में 11, लाहाैल स्पीति में 9 और मंडी में बिजली के 13 पाेल टूटने से क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है। लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में हल्की बर्फबारी हुई, जबकि शिमला सहित मध्यवर्ती व मैदानी क्षेत्राें में हल्की बूंदाबांदी के साथ बादल छाए रहे। अगले दो दिन पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा, जिससे प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। 11 जनवरी को मैदानी भागों में साफ रहने का अनुमान है।

न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री नीचे लुढ़का
राज्य भर में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान -9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान -4.1 डिग्री, मनाली में शून्य डिग्री, शिमला में 3.2 डिग्री, सुंदरनगर में 5.5 डिग्री, भुंतर में 5.2 डिग्री, धर्मशाला में 4.2 डिग्री, उना में 8.6 डिग्री, नाहन में 9.3 डिग्री, पालमपुर में 6.5 डिग्री, सोलन में 4.7 डिग्री, कांगड़ा में 8.4 डिग्री, मंडी में 7 डिग्री, बिलासपुर में 9 डिग्री, हमीरपुर में 8.8 डिग्री, चंबा में 7.6 डिग्री, डल्हौजी में 1.5 डिग्री, कुफरी में -1 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 5.6 डिग्री, पांवटा साहिब में 9.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

लाहुल में फंसे 90 पर्यटकों काे मनाली पहुंचाया
जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति 4 और 5 जनवरी को हुई बर्फबारी के कारण अटल टनल मार्ग यातायात के लिए बंद होने के कारण लाहुल-स्पीति घूमने पहुंचे पर्यटक घाटी में ही फंस गए थे। इन पर्यटकों को घाटी से बाहर निकालने का कार्य लाहौल-स्पीति प्रशासन ने शुक्रवार को शुरू किया। लाहौल-स्पीति प्रशासन व बीआरओ ने घाटी की सड़क को फोर बाई फोर वाहनों के लिए बहाल कर दिया था। लाहौल-स्पीति में फंसे बाहरी राज्यों के 90 पर्यटकों को मनाली पहुंचा दिया गया है। इनमें 76 पुरुष, 8 महिलाएं और 6 बच्चे शामिल थे। एसपी लाहुल-स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि सभी पर्यटकों को रेस्क्यू कर मनाली भेज दिया है।

खबरें और भी हैं...