मोबाइल पर आएगा राशन का SMS:61 फीसदी नंबर हुए अपडेट; डबल कार्ड की परंपरा खत्म, बार-बार डिपो के चक्कर नहीं काटने होंगे

शिमलाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

हिमाचल प्रदेश में अब सरकारी डिपो में राशन आने पर लोगों को मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा। खाद्य आपूर्ति विभाग राशन कार्ड उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर रजिस्टर कर रहा है। मैसेज आने पर लोग अपनी सुविधा के अनुसार डिपो पहुंचकर राशन ले सकेंगे। इससे ग्रामीणों को महीने में तीन से चार बार डिपो के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

खाद्य आपूर्ति विभाग अभी तक 61 फीसदी से ज्यादा उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर ऑनलाइन कर चुका है। 30 सितंबर तक पूरे प्रदेश के नंबरों को ऑनलाइन करने का टारगेट रखा गया था, लेकिन तय समय पर न हो पाने के चलते अधिकारियों को फटकार पड़ी। इसके बाद निर्देश दिए गए कि 31 अक्टूबर तक राशन कार्ड उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर ऑनलाइन रजिस्टर करवा दिए जाएं।

जिलों में इतने मोबाइल हुए रजिस्टर
बिलासपुर में 35, चंबा में 82, हमीरपुर 61, कांगड़ा 52, किन्नौर 39, कुल्लू 61, लाहौल स्पीति 39, मंडी 78, शिमला 40, सिरमौर 44, सोलन 75, ऊना में 82 फ़ीसदी उपभोक्ताओं के नंबर रजिस्टर हो चुके हैं।

डिपो से सामान लेने पर भी आएगा मैसेज
मोबाइल नंबर के रजिस्टर हो जाने से उपभोक्ताओं को कई तरह के लाभ होंगे। जैसे ही वह डिपो से राशन लेंगे तो मोबाइल पर पैसे कटने का मैसेज भी आ जाएगा। इसके अलावा डबल कार्ड की परंपरा भी खत्म हो जाएगी। खास बात यह है कि लोगों को बार-बार डिपो के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। एक बार में आकर राशन ले सकेंगे।

1 साल से चल रहा नंबरों को ऑनलाइन करने का काम
खाद्य आपूर्ति विभाग 1 साल से नंबरों को ऑनलाइन करने का कार्य कर रहा है, लेकिन अभी तक यह पूरा नहीं हो पाया है। अभी भी 61 फीसदी ही उपभोक्ताओं के नंबर ऑनलाइन विभाग कर पाया है। ऐसे में देखना यह है कि क्या इस साल खाद्य आपूर्ति विभाग सभी उपभोक्ताओं के नंबरों को ऑनलाइन कर पाता है या नहीं।