पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महारल:शुक्कर खड्ड में खनन माफिया सक्रिय, झाड़ियों में छिपा कर रखे थे आरोपियों ने बोल्डर पत्थर

शिमला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शुक्कर खड्ड से बड़े पैमाने पर अवैध खनन चल रहा है । खनन माफिया सुबह 4:30 बजे ही ट्रेक्टरों को खड्ड में दस्तक देता है खनन माफिया में बिहार व यूपी के प्रवासी लोग इस धंधे में जुड़े हुए बताए जा रहे हैं व देर रात तक इस धंधे में लगे रहते हैं। सुबह तड़के ही सामग्री को लोड कर दिन में आराम फरमाते हैं। यह क्रम हर रोज इसी तरह से चलता आ रहा है। सुबह खड्ड में ट्रेक्टरों व सामग्री लोड होने की आवाज सुनी जा सकती है।

इस क्षेत्र की छोटी-मोटी आसपास की खड्डों का मुआयना करने पर पाया कि इस धंधे से जुड़े लोगों ने इन खड्डों से लाखों रूपए का बोल्डर पत्थर बरसात के समय में डंप लगा कर खड्ड़ के किनारे उगी हुई झाडिय़ों में छिपा कर रखा हुआ है । खनन माफिया से जुड़े लोगों के सत्ता पक्ष नेताओं, पुलिस, खनन रोकने वाले अधिकारियों से संबंध कायम हैं। ये लोग इस धंधे की वजह से आर्थिक रूप इतने संपन्न हैं कि धन बल के कारण इनकी खनन विभाग को सूचना दी जाए, तो इनको उस विभाग द्वारा सूचना दे दी जाती है। मौके पर कोई बेचारा अनजान बिना रसूक वाला ही इनकी गिरफ्त में आता है।

इन विभागों के कर्मचारी इनके खिलाफ कार्यवाही नहीं करना चाहते। वहीं खनन माफिया लोगों से मनमाने रेट वसूल रहे हैं व सरकार को राजस्व की हानि पहुंचा रहे हैं । यदि सरकार इस खड्ड का निरीक्षण किसी टीम से करवाए, तो इस खड्ड की झाड़ियों से लाखों रुपए का बोल्डर पत्थर बरामद किया जा सकता है। इस बारे पुलिस चौकी प्रभारी पूर्ण चंद ने बताया कि मैं सूचना मिलते ही गश्त पर निकलता हूं, लेकिन इस धंधे जुड़े लोगों ने सूचना के लिए तंत्र बना रखा है, फिर भी पुलिस समय पर इनके चालान काट रही है ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें