गेयटी में राष्ट्रीय हथकरघा सप्ताह का समापन:मंत्री भारद्वाज ने कहा - प्रदेश सरकार बुनकरों तथा लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गेयटी में राष्ट्रीय हथकरघा सप्ताह का समापन, भारद्वाज रहे चीफ गेस्ट

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने राष्ट्रीय हथकरघा सप्ताह मनाने के उपरांत गेयटी थियेटर में आयोजित राज्य स्तरीय समापन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 7 अगस्त, 2015 को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाने का निर्णय लिया गया था क्योंकि वर्ष 1905 में इसी दिन कलकत्ता के टाउन हाॅल में स्वदेशी आंदोलन की शुरूआत की गई थी। भारत एक कृषि प्रधान देश होने के बदौलत यहां के गांव आज भी आत्मनिर्भर है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार बुनकरों तथा लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है ताकि आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार किया जा सके। इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि हिमाचली उत्पादों का विपणन करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उचित कदम उठाए जा रहे है, जिसके लिए बीते 6 अगस्त को फ्लिपकार्ट के साथ ज्ञापन समझौता हस्ताक्षरित किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में लगभग 15 हजार से 18 हजार लोगों ने आजीविका कमाने के लिए हथकरघा को अपनाया है तथा राज्य में लगभग 14 हजार हथकरघा कामगार परिवार है।

खबरें और भी हैं...