पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • MLAs, Former MLAs Will Have To Get RT PCR Test Done, 93 Present, Former MLAs Will Be Involved, President Will Address At 11 O'clock, Everyone Will Have To Reach At 10 O'clock

17 सितंबर को हिमाचल विधानसभा का विशेष सत्र:राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे विशेष अतिथि; विधायकों को करवाना होगा RT-PCR टेस्ट, सामूहिक चित्र भी लिया जाना है

शिमला15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

17 सितंबर को हिमाचल विधानसभा का विशेष सत्र लगने जा रहा है। इसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विशेष अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। इसलिए विशेष सत्र में शामिल होने वाले सभी वर्तमान विधायकों एवं पूर्व विधायकों को कोरोना टेस्ट करवाना होगा। विधानसभा के सत्र में आने के लिए कुल 93 विधायकों पूर्व विधायकों ने सहमति जताई है।

स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में विशेष सत्र का आयोजन

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश को मौजूदा बुलंदियों तक पहुंचाने में हिमाचल निर्माता डॉ. यशवंत सिंह परमार का योगदान रहा है। इसके अलावा स्वर्गीय राम लाल ठाकुर, स्वर्गीय वीरभद्र सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और मौजूदा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर विकास के लिए हर संभव कार्य कर रहे हैं।

25 जनवरी 1971 को हिमाचल प्रदेश भारतीय गणराज्य का 18वां राज्य बना था। प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था। प्रदेशवासी स्वर्णिम वर्ष 2021 को धूमधाम से मना रहे हैं। इसी उपलक्ष्य में सरकार ने एक विशेष सत्र बुलाया है। इस सत्र में शुरू से लेकर अभी तक के सफर पर चर्चा होगी। पूर्व विधायक भी अपने विचार रखेंगे, जो बताएंगे कि हिमाचल पहले कैसा था और अब कैसा है।

पत्रकारों से बातचीत करते विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार।
पत्रकारों से बातचीत करते विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार।

सभी विधायकों को ठीक 10 बजे पहुंचने को आदेश

परमार ने बताया कि सभी वर्तमान और पूर्व विधायकों को 10 बजे सदन में पहुंचना होगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संबोधन 11 बजे शुरू होगा और 12 बजे तक चलेगा। इसके उपरांत एक सामूहिक चित्र भी लिया जाएगा, जिसमें सभी पूर्व व वर्तमान सदस्य शामिल होंगे। इससे पहले वर्ष 2003 में डॉ. एपीजे कलाम ने विधानसभा को संबोधित किया था। उसके बाद वर्ष 2013 में प्रणब मुखर्जी ने स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में विधानसभा को संबोधित किया था।

राष्ट्रपति के साथ मंच पर ये रहेंगे
मंच पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अलावा राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार मौजूद रहेंगे। इसके अलावा सभी सदस्य अपनी-अपनी सीटों पर ही रहेंगे।

जस्टिस विवेक ठाकुर के पिता आएंगे
विधानसभा के विशेष सत्र में शामिल होने के लिए हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश विवेक ठाकुर के पिता व्हील चेयर पर इस सत्र में शामिल होने के लिए पहुंचेंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम व पूर्व कैबिनेट मंत्री विद्या स्टोक्स इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे।

10 बजे तक विधानसभा पहुंचना होगा वर्तमान, पूर्व विधायकों को।
10 बजे तक विधानसभा पहुंचना होगा वर्तमान, पूर्व विधायकों को।
खबरें और भी हैं...