• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Monsoon In Himachal: During The Entire Season, It Rained 15 Percent More And People Face Many Problems As Well As Disasters

हिमाचल प्रदेश में 30 सितंबर तक रहेगा मानसून:पूरे सीजन में 15% कम बरसे बादल; 3 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई, 9 जिलों में इस बार आसामान से पानी कम ही गिरा

शिमला8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हिमाचल में छाए घने काले बादलों के दौरान एक खूबसूरत दृश्य। - Dainik Bhaskar
हिमाचल में छाए घने काले बादलों के दौरान एक खूबसूरत दृश्य।

हिमाचल प्रदेश में मानसून अभी तक सक्रिय है और 30 सितंबर तक इसके सक्रिय रहने की संभावना जताई गई है। लेकिन इस बार सीजन के दौरान सामान्य से 15 फीसदी कम बारिश हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, हिमाचल से मानसून की रवानगी इस महीने के अंत तक होगी। इसलिए राज्य में अभी भी भारी बारिश होने के आसार बने हुए हैं।

मानसून के सितंबर महीने में बरसने की बात की जाए तो सामान्य से 15 फ़ीसदी ज्यादा बारिश इस महीने में अब तक हुई है। सबसे ज्यादा बारिश कुल्लू जिला में हुई है। यहां पर 140 फीसदी ज्यादा बादल बरसे। लाहौल स्पीति, चंबा और सोलन में ही इस महीने सामान्य से कम बारिश हुई। बाकी सभी जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश इस महीने में दर्ज की गई।

दूसरी और पूरे मानसून सीजन के दौरान अभी तक केवल कुल्लू, मंडी और शिमला में ही सामान्य से ज्यादा बारिश हुई। बाकी सभी 9 जिलों में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई। ऐसे में मौसम विज्ञान केंद्र शिमला का कहना है कि मानसून अभी हिमाचल में सक्रिय है, ऐसे में आने वाले समय में ज्यादा बारिश होने की संभावना है, जिससे सभी जिलों में सामान्य बारिश हो जाएगी।

खबरें और भी हैं...