• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • National Highway 5 Restored After 72 Hours, NH 3 Opened For Vehicles After 30 Hours, Highway Number 205 Still Not Restored, Increasing Problems Of People

दो हाईवे खुले, एक बंद रहने से भड़के लोग:72 घंटे बाद NH-5 और 30 घंटे बाद NH-3 वाहनों के लिए खुला; 205 अभी तक नहीं हुआ बहाल, बढ़ रही लोगों की मुश्किलें

शिमला/रामपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नेशनल हाईवे-5 बहाल होने के बाद गुजरते वाहन। - Dainik Bhaskar
नेशनल हाईवे-5 बहाल होने के बाद गुजरते वाहन।

पिछले 72 घंटों से बंद पड़ा नेशनल हाईवे-5 लोगों की आवाजाही के लिए एक तरफ का रास्ता खोल दिया गया है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने कड़ी मशक्कत के बाद चट्टान को हटाकर हाईवे खोला। जिससे वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई। 3 दिनों के अंदर जाम 15 किलोमीटर तक पहुंच गया था। हजारों की संख्या में गाड़ियां फंसी हुई थी। अब हाईवे के खुलने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है। देर रात 12:00 बजे के करीब हाईवे को बहाल किया गया। कुछ लोगों ने पैदल ही हाईवे को पार कर लिया था।

दूसरी और नेशनल हाईवे-3, जो मनाली के पास बंद हुआ था, उसे भी बहाल कर दिया गया है। यहां पर से भी वाहनों की आवाजाही शुरू हो चुकी है। रोहतांग समेत लाहौल-स्पीति और केलांग का संपर्क इस हाईवे के बंद हो जाने के बाद टूट गया था। लेकिन अब यहां से भी वाहनों की आवाजाही शुरू हो चुकी है। ऐसे में अब हिमाचल के 2 नेशनल हाईवे पर आवाजाही शुरू हो चुकी है, लेकिन हिमाचल में मानसून दोबारा से सक्रिय हो चुका है। आने वाले 3 दिनों तक राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। ऐसे में हाईवे के दोबारा से बंद होने का खतरा बना हुआ है। प्रशासन ने अभी भी मशीनें वहीं पर तैनात कर कर रखी हैं, जहां पर लैंडस्लाइड हुए हैं।

हाईवे के खुलने के इंतजार में खड़े लोग।
हाईवे के खुलने के इंतजार में खड़े लोग।

हाईवे को बाहल नहीं होने से फूटा लोगों का गुस्सा
नेशनल हाईवे-5 को बहाल न कर पाने पर यहां पर फंसे लोगों का गुस्सा भी फूट पड़ा था। रात को 9:00 बजे के बाद यहां पर फंसे सैंकड़ों लोगों ने सरकार और स्थानीय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। लोगों का कहना था कि 3 दिनों से वह यहां पर फंसे हुए हैं, लेकिन कोई भी उनकी सुध नहीं ले रहा है। ऐसे में वह खासे परेशान हैं। काफी संख्या में लोगों का हुजूम चोरा के पास उमड़ा और उन्होंने नारेबाजी भी की। लेकिन बाद में करीब 2 घंटे बाद हाईवे को बहाल कर दिया गया।

नेशनल हाईवे 205 अभी भी नहीं हुआ बहाल
शिमला से धर्मशाला को जोड़ने वाला नेशनल हाईवे-205 अभी तक बहाल नहीं हो पाया है। सोमवार रात को हिमाचल लॉ यूनिवर्सिटी के पास नेशनल हाईवे का 100 मीटर का हिस्सा धंस गया था। जिससे हाईवे पूरी तरह बाधित हो गया। हालांकि वैकल्पिक मार्ग से वाहनों को भेजा जा रहा है, लेकिन जगह-जगह पर जाम लगने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शिमला प्रशासन की ओर से यहां पर बोर्ड भी लगा दिए गए हैं, लेकिन हाईवे को जल्द से जल्द दुरुस्त करना प्रशासन के लिए चुनौती भरा है, क्योंकि इस हाईवे पर ट्रैफिक लोड काफी रहता है। रोजाना लाखों की संख्या में वाहन इधर से उधर जाते हैं। लोअर हिमाचल से शिमला को जोड़ने के लिए नेशनल हाईवे 205 ही एकमात्र हाईवे है। ऐसे में हाईवे के बंद होने से लोगों को परेशानी हो रही है। इसी हाईवे से होकर सम्मान से भरे ट्रक और बसें भी चलती हैं। नेशनल हाईवे- 205 को हिमाचल की सेंटर रेखा भी कहा जा सकता है, क्योंकि हिमाचल के बीचों-बीच होकर कई जिलों को कवर करता हुआ यह नेशनल हाईवे गुजरता है।

देर रात 12 बजे नेशनल हाईवे-5 के बहाल होने के बाद गुजरते लोग।
देर रात 12 बजे नेशनल हाईवे-5 के बहाल होने के बाद गुजरते लोग।
खबरें और भी हैं...