पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राष्ट्रपति के सामने छवि सुधारने के लिए जुगाड़बाजी:धंसते रिज पर पड़ी नई दरारें नहीं भरीं, बाकी जगह कर दिया पैचवर्क

शिमला4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रपति के दाैरे काे लेकर यूं ताे पूरे शहर में जाेर शाेर से तैयारियां चल रही हैं, लेकिन जिस मुख्य जगह पर काम हाेना चाहिए, वह नहीं किया जा रहा है। रिज मैदान के टूटे हुए डंगे काे ठीक करने के लिए काेई काम नहीं हाे रहा है। यहां पर दरारें लगातार बढ़ रही हैं, लेकिन रिज मैदान में कुछ जगहाें पर जहां पैच वर्क की जरूरत नहीं है, वहां पर टारिंग की जा रही है। ऐसे में अच्छी छवि दिखाने के लिए लीपापाेती ताे की जा रही है, लेकिन धंसते रिज की किसी काे काेई फिक्र नहीं हैं।

राष्ट्रपति अपने दाैरे के दाैरान रिज मैदान पर भी घूमने के लिए आ सकते हैं, ऐसे में धंसे हुए रिज काे देखेंगे ताे इससे शिमला शहर की किरकिरी हाे सकती है। वर्ष 2011 से इस धंसे हुए हिस्से काे ठीक करने के लिए काेई ठाेस प्रयास नहीं हाे रहे हैं। अफसरशाही के फेर में फंसे रिज मैदान की हालत ये है कि इस पर न ताे मेटलिंग की गई है और न ही दराराें काे भरने के लिए काेई काम किया जा रहा है।

सड़काें से मलबा और पत्थराें काे भी हटाया जा रहाः राष्ट्रपति दौरे के लिए सड़कें भी ठीक होने लग पड़ी हैं। इसके अलावा सड़कों पर जगह-जगह मलबे और पत्थरों को भी हटाया जा रहा है। एमसी भी शहर में अवैध रूप से लगे पोस्टरों और होर्डिंगों को हटाएगा। राष्ट्रपति के दौरे से पहले जीएडी रिहर्सल भी करेगा।

राष्ट्रपति का काफिला कहां कहां-कहां से गुजरेगा, ट्रैफिक कहां-कहां रोका जाएगा, काफिले में किसकी गाड़ियां होंगी, यह सब जांचा जाएगा ताकि दौरे के दिन किसी भी तरह की बाधा न आए। राष्ट्रपति के काफिले और सुरक्षा के लिए 100 गाड़ियां रिजर्व रखी जाएंगी। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागों से वाहन मंगवा लिए हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य से लेकर हर विभाग के वाहन राष्ट्रपति दौरे की तैयारी में लगे रहेंगे।

10 साल से कागजों से आगे नहीं बढ़ा काम
रिज को बचाने की मुहिम 10 साल से चली हुई है, लेकिन यह कागजों तक ही सीमित नजर आ रही है। इस बार 15 अप्रैल तक पीडब्ल्यूडी ने टेंडर करने की बात कही थी, लेकिन कोरोना का बहाना बनाकर टेंडर ही नहीं किए। अब जब टेंडर किए ताे पता लगा फाॅरेस्ट क्लियरेंस ही नहीं है। निगम की जिम्मेदारी है कि फॉरेस्ट क्लियरेंस ले कर दे। लेकिन निगम भी इस और गंभीर नहीं है अभी तक फॉरेस्ट से क्लियरेंस ही नहीं ले पाया।

रिज की मरम्मत का काम जल्द शुरू हाेगा
मेयर सत्या काैंडल का कहना है कि रिज की मरम्मत का काम जल्द शुरू हाेगा। फिलहाल चादराें काे रिज के टूटे हुए हिस्से से हटा दिया गया है। आने वाले दिनाें में जैसे ही फाॅरेस्ट क्लियरेंस मिल जाती है, इसका काम पीडब्ल्यूडी शुरू कर देगा। हमने इसके लिए सरकार काे भी पत्र भेजा है।

खबरें और भी हैं...