• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • New Way Of Cheating In Shimla, If You Want To Avoid Power Connection Cut, Then Download The Sent Message Of Desk App; 49 Thousand Missing

शिमला में ठगी का तरीका:मैसेज में कहा-बिजली कनेक्शन कटने से बचाना है तो एनी-डेस्क डाउनलोड करो, करते ही खाते से 49 हजार गायब

शिमला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

हिमाचल प्रदेश में ठगी का एक नया तरीका सामने आया है। राजधानी शिमला के नवबहार में ठगों ने एक व्यक्ति के मोबाइल पर बिजली कटने का मैसेज भेजा। मैसेज में सलाह दी गई कि यदि कनेक्शन कटने से बचाना चाहते हो तो एनी-डेस्क एप्लीकेशन डाउनलोड करो। जैसे ही व्यक्ति ने एनी-डेस्क एप्लीकेशन डाउनलोड की, कुछ देर बाद ही उसके अकाउंट से 49514 रुपए कटने का मैसेज मिला। पीड़ित ने इस संबंध में पुलिस को तहरीर देकर FIR कराई है।

शिमला में नवबहार एरिया के कोम्बेरी कॉटेज के दीवान निवास में रहने वाले अश्विनी दीवान ने पुलिस को दी तहरीर में कहा कि 18 जून की रात करीब 9:30 बजे मोबाइल नंबर 62897-85630 से मैसेज आया कि उनकी बिजली 20 जून को काट दी जाएगी। मैसेज में एनी-डेस्क एप्लीकेशन डाउनलोड कर बिजली कनेक्शन कटने से बचाने का सुझाव भी था। मैसेज देखकर वह घबरा गया और प्ले स्टोर से एनी-डेस्क एप्लीकेशन डाउनलोड कर ली।

इसके बाद उसके मोबाइल पर बैंक खाते से 49514 रुपए कटने का मैसेज मिला। अगले दिन वह बैंक पहुंचे तो बैंक मैनेजर ने अकाउंट से रकम कटने की पुष्टि कर दी। नवबहार थाने में अज्ञात ठगों के खिलाफ मंगलवार को पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। पुलिस आरोपियों की तलाश में जुट गई है।

साइबर क्राइम शिमला के एडिशनल SP नरवीर सिंह राठौर का कहना है कि लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। कुछ साइबर ठग लोगों को अपने झांसे में लेकर ठगी का शिकार बना रहे हैं। इसके लिए वह नए-नए तरीके अपना रहे हैं। उनका कहना है कि अगर इस तरह के मैसेज और कॉल आते हैं तो तुरंत पुलिस को सूचित करना चाहिए।