नीलामी:एमसी की 400 वाहनों वाली 15 कवर्ड पार्किंग काे लेने वाला कोई नहीं, अब 23 काे फिर बाेली

शिमला9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिमला में कवर्ड पार्किंग चलाने के लिए ठेकदार ही नहीं मिल रहे। - Dainik Bhaskar
शिमला में कवर्ड पार्किंग चलाने के लिए ठेकदार ही नहीं मिल रहे।
  • रिज और छोटा शिमला बुक कैफे भी होगा नीलाम, दुकानाें की भी हाेगी नीलामी

शहर में नगर निगम को पार्किंग चलाने के लिए ठेकदार ही नहीं मिल रहे है। 400 वाहनों की क्षमता वाली 15 कवर्ड पार्किंग के लिए निगम पहले भी खुली बोली करवा चुका है, लेकिन उस समय इसके लिए ठेकेदार नहीं मिल पाए थे। ऐसे में अब दोबारा से एमसी इसके लिए बोली आमंत्रित करेगा। शिमला शहर में 15 पार्किंग, दो बुक कैफे, तीन एलईडी स्क्रीन समेत करीब आधा दर्जन दुकानों की खुली बोली होनी है। नगर निगम इसी महीने इनके लिए खुली बोली करेगा।

अब शर्तों और आरक्षित राशि में रियायत देकर निगम फिर से खुली बोली करवाने जा रहा है। ऐसे में अगर ठेकेदार मिल जाता तो इन पार्किंग का संचालन दोबारा से शुरू हो सकेगा। इन पार्किंग में कई तो ऐसी है जो सालों से बंद पड़ी हैं। नगर निगम की मेयर सत्या कौंडल का कहना है कि जल्द पार्किंग अलॉट कर दी जाएगी। नगर निगम की शहर में दो तरह की पार्किंग हैं। इनमें एक कमर्शियल पार्किंग हैं जो कि शहर के मुख्य जगहों पर हैं।

इनके रेट 2000 रुपए मासिक निर्धारित किए हैं। वहीं घरेलू पार्किंग का किराया मासिक 800 निर्धारित किया है। घरेलू पार्किंगों में कार का शुल्क 1000 और दो पहिया वाहनों का शुल्क 500 तय किया जा रहा था, लेकिन बाद में नगर निगम के हाउस ने इनको 800 रुपए और 400 रुपए तय किया था।

इन दुकानों के लिए लगेगी बोली : निगम ने दुकानों की निलामी के लिए बोली का कार्यक्रम 24 अगस्त को रोटरी टाउनहाल में रखा है। इसमें जीवणू कालोनी कसुम्पटी में एक, परिमहल चौक पर दो, कमर्शियल कॉम्प्लैक्स नाभा में एक और छोटा शिमला में दो दुकानें शामिल है, जिन्हें निगम खुली बोली के जरिए किराय पर चढ़ाएगा। पिछली बार 30 छोटी पार्किंगों की नीलामी का कार्यक्रम निगम प्रशासन की ओर से किया था। इसमें से नौ पार्किंग के लिए ठेकेदार मिल भी गए, लेकिन अन्य सभी पार्किंग निगम ने खाली रख दी थी।

रिज पर बना बुक कैफे काफी समय से खाली: नगर निगम शिमला ने रिज मैदान पर टका बैंच के पास बने बुक कैफे और छोटा शिमला में बने दो बुक कैफे की खुली बोली से नीलामी करेगा। रिज पर बना बुक कैफे काफी समय से खाली पड़ा है, इसके लिए निगम ने पहले भी बोली लगाई थी। लेकिन उस समय इसके लिए किरायेदार नहीं मिला था। वहीं छोटा शिमला में हाल ही में बने दोनो बुक कैफे की भी निलामी की जाएगी। इसके अलावा रिज, रोटरी टाउनहाल मालरोड और संजौली में लगी एलईडी स्क्रीन की भी खुली बोली लगाई जाएगी।

रोटरी टाउनहाल में होगी बोली : इसके लिए नगर निगम ने 23 अगस्त को रोटरी टाउनहाल में बोली का कार्यक्रम रखा है, जहां निगम की इन संपत्तियों पर बोली लगाई जाएगी। इसमें 27 गाड़ियां वाली अमर भवन जाखू की पार्किंग के साथ-साथ 15 गडिय़ों वाली सामुदायिक भवन कैंथू, 20 गाड़ियाें वाली सेक्टर दो-न्यू शिमला, 20 गाड़ियाें वाली कंधारी निवास-अनाडेल, 40 गाड़ियाें वाली फौजी ढाबा न्यू शिमला, 14 गाड़ियाें वाली स्टोक्स पैलेस बैनमोर, 15 गाड़ियाें वाली जनजातीय भवन ढली, 13 गाड़ियों वाली रोड़ साइड पार्किंग- जेसीबी, 15 वाहन वाली लंबा क्वार्टर टूटीकंडी, 44 वाहन वाली फोरेस्ट रोड खलीनी, 80 गाड़ियों वाली रिडक़ा टूटीकंडी, 35 गाड़ियों वाली अड्डा विला- अनाडेल , 10 गाड़ियों वाली ऑकलैंड पार्किंग, 40 गाड़ियों वाली ढींगूधार संजौली और 12 गाड़ियों वाली कोल कंपनी-खलीनी की पार्किंग शामिल है। पहले पहले टेंडर के जरिए इनका किराया तय होता था। लेकिन अब निगम ने इनके लिए खुली बोली करवाने का फैसला लिया है।

खबरें और भी हैं...