पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Now President Ramnath Kovind Will Not Stay In The Retreat, Now Shimla Stay For Four Days, Change In Tour Regarding Weather And Kovid Transition

रिट्रीट में कोरोना पॉजिटिव मिलने से राष्ट्रपति का कार्यक्रम बदला:अब सिसिल में ठहरेंगे; चार दिन का रह गया शिमला प्रवास, बदलते मौसम और कोविड संक्रमण के कारण दौरे में हुआ बदलाव

शिमला10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिमला आने के कार्यक्रम में बड़ा फेरबदल किया गया है। रिट्रीट में चार लोगों के कोरोना पॉजिटिव आने के कारण यह बदलाव किया गया है। अब राष्ट्रपति रिट्रीट नहीं सिसिल होटल में ठहरेंगे। अब राष्ट्रपति की दिल्ली वापसी भी अब एक दिन पहले यानि 19 सितंबर को हो जाएगी। दौरे के मद्देनजर शिमला में व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और सुरक्षा एजेंसियों ने मोर्चा संभाल लिया है। होटल के आसपास और हिमाचल विधानसभा परिसर के आसपास सुरक्षा घेरा बढ़ाते हुए हर संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 16 सितंबर को शिमला आएंगे और 17 सितंबर को विधानसभा में उनका संबोधन होगा। राष्ट्रपति के दौरे के दौरान कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए उनसे जुड़े अधिकारी और कर्मचारियों के अलावा उनसे सीधे संपर्क में आने वाले लोगों का टेस्ट करवाया जा रहा है। कोविड-19 टेस्ट करवाने का सिलसिला 15 सितंबर तक चलेगा। दौरे में फेरबदल के कारण शिमला शहर के ट्रैफिक प्लॉन और सुरक्षा व्यवस्था की नए सिरे से समीक्षा की जा रही है। इसके लिए प्रदेश सचिवालय, पुलिस मुख्यालय, विधानसभा सचिवालय और जिला प्रशासन के स्तर पर निरंतर बैठकों का क्रम चल रहा है। बैठकों में राष्ट्रपति भवन से मिले सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम को अलग से तैनात की जा रही है।

राष्ट्रपति दौरे को लेकर शिमला में तैयारियां करती पुलिस टीम।
राष्ट्रपति दौरे को लेकर शिमला में तैयारियां करती पुलिस टीम।

इसलिए कार्यक्रम में किया फेरबदल

  • राष्ट्रपति भवन रिट्रीट में 4 लाेगाें के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद कार्यक्रम में यह बदलाव किया गया है। हालांकि जो सदस्य कोरोना पॉजिटिव आए हैं, उनसे संपर्क में आने वालों को आइसोलेट कर दिया है। अब राष्ट्रपति के जहां पर ठहरने की व्यवस्था की गई है, वहां के स्टाफ के टेस्ट किए जा रहे हैं। उनके खानपान से जुड़े लोगों के भी अलग से टेस्ट होंगे। उन्हें इस दौरान हिमाचली व्यंजन भी विशेष तौर पर परोसे जाएंगे।
  • दूसरा बड़ा कारण शिमला में हो रही बारिश और लगातार हो रहे लैंड स्लाइड के खतरों काे देखते हुए भी राष्ट्रपति के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है।
  • सिसिल विधानसभा से कुछ मीटर की दूरी पर है ऐसे में उन्हें विधानसभा तक पहुंचाना आसान रहेगा। रिट्रीट से आने में कई तरह की व्यवस्थाओं काे पुनर्व्यवस्थित करना पड़ता। राष्ट्रपति दौरे में फेरबदल के कारण अब एट होम का आयोजन नहीं होगा। हालांकि 18 सितंबर को राजभवन में उनके सम्मान में रात्रि भोज का आयोजन करने की सूचना है। राष्ट्रपति 19 सितंबर को एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद नई दिल्ली लौट जाएंगे।
खबरें और भी हैं...