सुविधा:अब नहीं लगेगा शोघी बैरियर पर जाम, पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने से पुलिस ने एक और काउंटर खोला

शिमलाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शोघी बैरियर पर बाहर से आए लोग दस्तावेजों की जांच व रजिस्ट्रेशन करवाते हुए। - Dainik Bhaskar
शोघी बैरियर पर बाहर से आए लोग दस्तावेजों की जांच व रजिस्ट्रेशन करवाते हुए।
  • अभी मात्र एक काउंटर होने से लगातार लग रहा था जाम, इसी कारण पुलिस-प्रशासन ने की व्यवस्था

अब शोघी बैरियर पर जाम नहीं लगेगा। बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों और पर्यटकों की चैकिंग के लिए एक और काउंटर लगाया गया है। इस तरह दो काउंटरों पर अब बाहर से आने वाले लोगों के रिकार्ड रखा जा है। बाहर से आ रहे किस व्यक्ति को क्वंरटीन होना है या किसे नहीं, इसके निर्देश भी यहीं से दिए जा रहे हैं। दरअसल परमिट की नई व्यवस्था के बाद अब हिमाचल आने वाली गाड़ियों की संख्या भी बढ़ने लगी हैं। अब बाहरी राज्यों से सैलानी भी हिमाचल आ रहे हैं। हालांकि बाहर से आने वाले लोगों और सैलानियों के लिए रजिट्रेशन करना जरूरी है। इसके चलते बैरियर पर बाहर से आने वाली गाड़ियों को रोककर वहां चैकिंग कर उनका पूरा रिकार्ड रखा जा रहा है।

बैरियर पर चैकिंग के लिए अब दो काउंटर की व्यवस्था की गयी है। यहां एक काउंटर बाहर से जरूरी सामान लेकर आने वाली गाड़ियों में आ रहे लोगों और राउंड ट्रिप वाले लोगों के लिए लगाया गया है। राउंड ट्रिप वाले लोगों में वे शामिल हैं जो किसी काम शिमला आ रहे हैं और जिनको चौबीस घंटों के अंदर वापस जाना है। इस काउंटर पर इन लोगों का रिकार्ड रखा जा रहा है। इसके अलावा दूसरा काउंटर उन लोगों के लिए जो कि रूटीन से  आ रहे हैं और जो यहां के लोग है। इन लोगों को स्वास्थ्य वहां जांचा जा रहा है। लोगों की थर्मल स्कैनिंग सहित अन्य जांच की जा रही है। इन लोगों में से किनको क्वांरटीन होना है, यह भी वहीं तय किया जा रहा है।

बाहरी राज्यों से हर रोज आ रहे डेढ़ सौ वाहन

हिमाचल में बाहरी राज्यों से आने छूट के बाद शिमला के शोघी बैरियर पर वाहनों की लंबी कतार लग रही है। बाहरी राज्यों से रोजाना करीब 120 से 150 के लगभग वाहन प्रवेश कर रहे हैं जिसमें करीब 400 से 500 लोग शिमला आ रहे हैं। शोघी बैरियर पर 5 जुलाई से अब तक 332 वाहन शिमला में प्रवेश कर चुके हैं। अभी तक बाहरी राज्यों से आने वालों में अधिकतर व्यपार से जुड़े लोग आ रहे हंै। हालांकि शोघी बैरियर पर बहारी राज्यों से आने वाले लोगों की गाड़ियों की रजिट्रेशन की जा रही है और सभी लोगों की थर्मल स्क्रीनिग भी की जा रही है। प्रदेश में लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस खतरे को देखते हुए सरकार द्वारा बहारी राज्यों के लोगो के लिए प्रदेश की सीमाएं खोले जाने के फैसले का शिमला व्यपार मंडल विरोध कर रहा है और उनका कहना है कि अगर प्रदेश सरकार बाहर से आने वाले लोगों पर रोक नहीं लगती है तो शिमला व्यपार मंडल बाजार बंद कर अपना रोष जताएंगे।

पुलिस स्टाफ से न उलझे लोग

बैरियर पर दो काउंटर लगाकर बाहर से आने वाले लोगों को चैक किया जा रहा है। इसमें एक काउंटर जरूरी सामान और राउंड ट्रिप वाले लोगों के लिए लगाया गया है। जबकि दूसरा काउंटर रूटीन से शिमला आ रहे लोगों के लिए है। ऐसा कर बैरयिर पर ट्रैफिक को सुचारू रखा जा रहा है। लोग बैरियर पर पुलिस संबंधी किसी शिकायत के लिए अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। लोगों से अपील की जाती है कि वे अनावश्यक तौर पर बैरियर पर पुलिस स्टाफ से न उलझें। -मनमोहन सिंह, एडिशनल एसपी शिमला

खबरें और भी हैं...